in , , ,

मुसीबत में लडकिया इस तरह अपना बचाव कर सकती है उन्हें अलर्ट रहने की जरूरत है

India में दिनोंदिन बढ़ते रेप केसेज नेलड़कियों और महिलाओं को हर वक्त की टेंशन दे रखी है, लेकिन ऐसे में घबराने से बात नहीं बनेगी। बल्कि Confidence और Alrtness से आपको खुद ही अटैकर्स से अपनी सेफ्टी रखनी होगी।

ऐसे में महिलाए इन तरीको से अपनी सेफ्टी कर सकती है –

सेल्फ कॉन्फिडेंस

तेजी से बढ़ते रेप और छेड़छाड़ के मामले लड़कियों के अंदर एक अजीब सा डर बना रही है घरवाले भी अपनी लडकियों को लेकर काफी चिंतित रहते है लेकिन यकीन मानिए, थोड़ी हिम्मत दिखाकर और अलर्ट रहकर आप न सिर्फ अपनी सेफ्टी कर सकती हैं, बल्कि दूसरी लड़कियों के लिए भी उदाहरण पेश कर सकती हैं।

अलर्टनेस
अकेले ट्रैवल करते वक्त आपको सबसे ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है फिर चाहे दिन हो या रात Girlका अलर्ट रहना ही आपकी सबसे बड़ीताकत है। सफर के दौरान ज्यादातर लड़कियां कानों में मोबाइल या एमपी 3 प्लेयर की लीड लगाकर म्यूजिकसुनती रहती हैं। इस दौरान वह इसमें इतनी मस्त हो जाती हैं कि उनके आस पास किस तरह के लोग है।

बेहतर होगा कि आप गाने सुनने की बजाय मोबाइल का यूज अपने घरवालों को अपनी लोकेशन बताने में करें। इसतरह उन्हें भी तसल्ली रहेगी और आप पर अटैक करने की सोच रहे लोग भी थोड़ी सोच में पड़ जाएंगे। लेकिन अगरआप नर्वस रहेंगी, तो मुसीबत को खुद ही इंवाइट करेंगी।

‘अगर बदमाशों को इसका अंदाजा लग जाए कि आप उनका मुकाबला करें सकती हैं, तो वह आसानीसे आपको निशाना बनाने की नहीं सोचेंगे। इसलिए ट्रेन या बस में सफर के दौरान घबराहट को चेहरे पर ना लाएं औरअपने आस- पास के लोगों पर नजर रखें।’

आजकल की लड़कियों में कॉन्फिडेंस की कोई कमी नही है लेकिन मुस्किल समय पर वे अपनी हिम्मत हार जाती है जबकि ये बिलकुल गलत है आप हिम्मत हारने के बजाय हमलावर को गुस्से से देखे और आसपास कोई पत्थर है तो उसके सर पर जोर से मार दीजिये।

ऐसा करने से हमलावर की हिम्मत आधी हो जायेगी क्यों की ऐसे हमले करने वाले काफी डरपोक होते हैं।
सड़क पर पैदल चलते वक्त सड़क की उस साइड पर चलने से बचें, जिस पर आपके पीछे से वीइकल आ रहे हों।ऐसे में आपको किसी कार में खींचे जाने का खतरा रहता है। बेहतर होगा कि आप फुटपाथ का यूज करें और अगरफुटपाथ नहीं है तो दूसरी साइड चलें ताकि कोई आप पर पीछे से अटैक नहीं कर पाए।

माना कि आप ताकत के मामले में बदमाशों का मुकाबला नहीं कर सकतीं, लेकिन फुर्ती दिखाकर उनका बचाव जरूर कर सकती हैं। इसलिए अपनी ब्यूटी को निखारने के लिए घंटों खर्च करने के साथ- साथ उसकी सेफ्टी की प्रैक्टिस के लिए दिन में आधे घंटे काटाइम जरूर निकालें!

अगर कोई आपको पीछे से आकर पकड़ता है तो उसके नाखूनों के पास अपने नाखून गाड़ दें इस जगह कीस्किन काफी पतली होने से वह दर्द कराह उठेगा और आपको छोड़ देगा।

अगर कोई सामने से आकर आपकी गर्दन या कॉलर पकड़ता है, तो आपको हाथों में पकड़ी किसी चाबी,Mobileया फिर उंगलियों से उसकी आंखों पर हमला करना चाहिए। अचानक हुए हमले से वह घबरा जाएगा और आपको छोड़ने पर मजबूर होगा।

आपके हथियार

हेयर क्लिप – इसे आप अटैकर की आंखों में घोंप सकती हैं।

चाबियोसे आप अटैकर की आंखों में मार सकती हैं या फिर बॉडी के किसी भी पार्ट में चुभा सकती हैं।

क्रेडिट कार्ड की नुकीली साइड से आप अटैकर के फेस पर अटैक कर सकती हैं।

सेल फोन से आप हमलावर के सिर में मार सकती हैं। बेशक, इसका एक जोरदार वार उसे दिन में तारे दिखादेगा।

रोल न्यूजपेपर से अटैकर के फेस पर मारने से आपको कम से कम अपने बचाव का एक चांस मिल जाएगा।

ऐसी थी फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्गकी लाइफ

anti-lock-braking-systems-in-bikes-and-cars-helps-in-safe-driving-special-story

अब एक्सीडेंट से बचाएगा ABS, जानें इसकी खासियत

Loading...