in ,

सुबह उठते ही हर महिला को कर लेनी चाहिए ये 6 चीजें, चमक जायेगी आप की किस्मत

जैसा की हम सभी जानते है हमारा देश कई परम्पराओं और मान्यताओं से परिपूर्ण है और हमारे समाज महिलाओं को देवी रूपा माना जाता है। और प्रत्येक शुभ कामो में स्त्रियों का रहना अनिवार्य माना जाता है| हर रोज सुबह के साथ एक नया दिन शुरू होता है. सुबह उठकर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसका दिन अच्छा बीते. सुबह उठने पर लोग अपने-अपने कामों में लग जाते हैं. सबका अपना एक रूटीन होता है और वह उसी रूटीन के अनुसार कार्य करता है. यदि आप 10 लोगों से उनका रूटीन पूछेंगे तो सबका जवाब अलग-अलग होगा.

किसी का भी रूटीन एक जैसा नही होगा. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि सुबह उठकर आप जो कार्य करते हैं वह आपके लिए अच्छा है या बुरा? क्या हुआ सोचने लगे?

जरूरी नहीं कि सुबह उठकर हम जो कार्य करते हैं वह सही ही हो. दरअसल, सुबह उठने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता. इन गलतियों की वजह से आपको उम्रभर पछताना पड़ सकता है. खासकर महिलाओं को सुबह उठकर कुछ कार्य करने की सलाह दी जाती है. ऐसा कर के वह अपना और परिवार का ध्यान अच्छे से रख सकेंगी. कौन सी हैं वो बातें आईये जानते हैं.

पानी पीना

सबसे खास और जरूरी चीज ये होता है कि किसी भी महिला या पुरूष को जरूरी है कि वो सुबह उठते पानी पिये। ये इसलिेए जरूरी है क्यों कि सुबह उठते अक्स र लोगों को चाय पीने की आदत होती है लोगों की जिन्दगी में चाय का महत्व पानी से ज्यादा हो गया है यही कारण है कि सुबह सबसे पहले वो चाय पीते है लेकिन वो ये नहीं जानते है कि सुबह की चाय हमें अनेक बिमारियों से बंधने के लिए मजबूर कर देती है। तो आपको बता दें आप इस आदत को छोड़कर सुबह उठते सबसे पहले चाय पीने की आदत डालें

स्नान करें

वैसे तो सुबह-सुबह स्नान करना सभी के लिए लाभदायक होता है पर महिलाओं के लिए तो विशेषकर जरूरी होता है। हमारे यहां ये पुरानी परम्परा चली आ रही है कि महिलाओं को सुबह उठते ही अपनी दैनिक क्रिया से निमित होकर स्नान कर लेना चाहिए और इसेक बाद ही रसोई में प्रवेश करना चाहिए दरअसल किसी भी परम्परा या नियम के पीछ कुछ जरूरी वजह या फायदे होते हैं। सुबह उठकर स्नान करने से भी कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि इससे आपका ब्लडसर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और आपको नई उर्जा मिलती है
महिलाएं करें योग

आजकल के बिजी शेड्यूल में लोगों को खुद के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो गया है. खासकर महिलाओं को घर के कामों से छुट्टी नहीं मिलती और इस वजह से वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पातीं. ऐसा बिलकुल न करें. सुबह उठकर कम से कम 10 मिनट के लिए योग जरूर करें. केवल महिलाओं को नहीं योग बड़े, बच्चे और बुजुर्ग सबको करना चाहिए. महिलाएं इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करें.
पति के साथ थोडा रोमांस करना भी ना भूले

वहीं अगर शादी-शुदा महिलाओं की बात करें तो ये बेहद जरूरी है योग के बाद पति के साथ ज्यादा नहीं पर थोड़ा सा रोमांस जरूर करें। आपको शायद पता नहीं की सुबह की अच्छी शुरुआत होने से पूरा दिन अच्छा गुजरता है और एक कपल के लिए रोमांस से अच्छी सुबह की शुरुआत हो ही नहीं सकती।

तुलसी की पूजा करें

कहा जाता है कि अपने घर में एक तुलसी का पौधा जरुर लगायें और सुबह उसकी पूजा करें। शास्त्रों में भी कहा गया है कि अगर कोई महिला रविवार को छोड़कर बाकी के सभी दिन तुलसी की पूजा करती है तो उसके घर में धन और अन्न की कमी कभी नहीं आती है|

मनपसंद गाने सुनना

म्यूजिक किसी के भी मूड को अच्छा कर सकता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका दिन अच्छा बीते तो सुबह उठकर अपने मनपसंद गाने सुनें. म्यूजिक से मूड अच्छा रहता है और यह डिप्रेशन को भी खत्म करने का काम करता है. महिलाएं अपना काम करते-करते म्यूजिक का लुत्फ उठा सकती हैं.

सावन के महीने में यह काम करना पड़ सकता है आपको महंगा

इसलिए भगवान् शिव को कहा जाता है देवो के देव महादेव!

Loading...