in

ध्यान दें ! नहीं तो आपके स्मार्टफोन में भी हो सकता है विस्फोट

Why a smartphone battery is Blast

आज के समय मे हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन हैं. हर कोई टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेट होता जा रहा हैं. लेकिन कई बार यह टेक्नोलॉजी हमारे लिए बहुत बुरी भी साबित हो जाती है. अक्सर ऐसी खबरें सुनने को मिलती है, कि स्मार्टफोन में विस्फोट हो गया या फिर आग लग गई. इन घटनाओ को सुनकर मन मे एक दर उत्पन्न हो जाता हैं. कही हमारे साथ भी तो ऐसा कुछ नहीं होगा. इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हमें स्मार्टफोन का इस्तेमाल समझदारी से करना होगा.

अक्सर हम अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं. इस तरह हम अपनी जिंदगी के लिए परेशानी को बुलावा देते हैं. कई बार चार्जिंग के दोरान मोबाइल ब्लास्ट हो जाता हैं.

सही चार्जर काम में लें

अपने स्मार्टफोन को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए. यदि चार्जर खराब हो जाए तो ओरिजिनल चार्जर या ऐसी कंपनी का चार्जर लेने का प्रयास करे जो ओरिजिनल कंपोनेंट में डील करती हो.

असली बैटरी काम में लें

आपके स्मार्टफोन मे मॉडल के अनुसार ही मैन्युफैक्चरर से अप्रूव बैटरी लगी होती है. यदि बैटरी में किसी तरह की कोई खराबी या फिजिकल डैमेज हो तो तुरंत उसे बदलना चाहिए, ताकि बैटरी में विस्फोट की आशंका न हो .

ज्यादा देर चार्ज ना करें

अधिक समय तक स्मार्टफोन को चार्ज करने से बैटरी की क्षमता पर नेगेटिव असर पड़ता है. अधिक चार्ज करने से बैटरी मे विस्फोट हो सकता हैं.

Virat Kohli funny pictures viral on social media (1)

0 रन पर आउट होने के बाद, सोशल मीडिया पर इस तरह उड़ा विराट का मजाक

Cricket 5 Most Dangerous Spin Bowlers

ये हैं विश्व क्रिकेट के 5 सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाज

Loading...