in

लोन लेने के बाद नहीं भर पा रहे EMI तो बैंको से ऐसें करें डील

unable-to-pay-emi-try-these-method

बहुत बार ऐसा होता है की आप कार या घर के लिए होम लोन ले लेते हैं और उसके बाद आपको परेशान आ जाने से आप उसकी EMI को चुका नहीं पाते हैं और ऐसे मैं आपके घर पर बैंक का नोटिस आ जाता है जिसे देखकर आप घबरा जाते हैं लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप बैंको से डील कर के टाइम ले सकते हैं और आपको अधिक परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा आइए जाते हैं कि आप बैंको से कैसे डील करें.

EMI समय पर न देने पर यह करे-:
EMI समय पर न देने से बैंक आपके घर को भी जप्त कर सकती है लेकिन इस प्रक्रिया को पूरा करने में 1 से 2 महीने लग जाते हैं इन महीनों के बीच में आप बैंक से जाकर संपर्क कर सकते हैं आप उन्हें अपनी परेशानी के बारे में बता सकते हैं अगर आपने पहले की EMI नियमित रूप से चुकाई होगी तो बैंक आपकी की समस्याओं पर गौर कर सकता है और उसके लिए समाधान भी बता सकता है.

EMI ज्यादा आने पर-:
यदि ब्याज की वजह से EMI ज्यादा आ रही है तो आप बैंक से लोन रि-स्ट्रक्चर करवा सकते हैं EMI 20000 है तो बैंक इसकी रकम को कम कर के समय को बढ़ा देगा जिससे आपकी मानसिक EMI में कमी आ जाएगी जिससे आप आसानी से EMI को चूका सकते हैं.

पेमेंट लेट होने पर-:
आप किसी कारणवश 2 महीने पेमेंट ना कर सके तो आप बैंक से लेट पेमेंट करने की मोहलत भी मांग सकते हैं बैंक आपको को कुछ समझ जरूर देगा लेकिन आपको उसके लिए  पेनाल्टी का भुगतान भी करना पड़ेगा यदि किसी कारणवश चेक बाउंस हुआ है तो आपको इसका भी भुगतान करना पड़ेगा.

प्रॉपर्टी  नीलामी होने पर-:
अगर आप लोन लेते हैं और वह चुका नहीं पाते हैं तो दिए गए समय के बाद बैंक आपकी प्रॉपर्टी  नीलामी करने आ जाता है प्रॉपर्टी नीलामी  मैं 15 से 30 दिन लग जाते हैं और इस 30 दिनों के अंदर आप कुछ करने में समर्थ हो जाते हैं तो प्रॉपर्टी आपकी हो सकती है इसके लिए आप अपने  पास एक्स्ट्रा फंड रखें ताकि 6 महीने या साल भर खर्चा उठा सके.

पेपर तैयार करने बाद बैंक से बात करे-:
कभी आपके साथ ऐसा हो जाता है तो आप अपने सभी पुरानी EMI पेमेंट सेंड और रिसीव पेपर, बैंक का नोटिस, लोन की जानकारी, समय, ब्याज और जिस वजह से आप यह EMI को जमा नहीं कर पा रहे हैं और साथ ही आपकी परेशानी भी बताए और आप बैंकों को यकीन दिलाएं की  आप सुचमुच EMI नहीं दे पा रहे हैं और उनसे आप दूसरे विकल्प के बारे में भी जान सकते हैं बैंक द्वारा आपको एक ईमेल भी मिल जाएगा जिसमें आपको पूरी जानकारी बताई जाएगी यह सारी जानकारी मिलने के बाद आप बैंक के अधिकारी से बात कर सकते हैं.

जरुरी सुचना -:

कभी आपके साथ ऐसा होता है तो आप बहुत ही घबरा जाते हैं परंतु आपको घबराना नहीं है समझदारी से सामना करना  है क्योंकि बुरा वक्त तो हर किसी के जीवन में आ ही जाता है यह तरीके आपके बुरे वक्त में साथ देंगे जिससे आपकी प्रॉपर्टी यहां अपने कोई भी चीज खरीदी हो वह जब्त  नहीं होगी.

job-person-can-be-millionaire

नौकरी करने वाले व्यक्ति बन सकते है करोडपति

woo-girls-according-to-zodiac

राशि के अनुसार पटायें लड़की, पहले प्रोपोज़ में हाँ कह देगी

Loading...