in , ,

भारत में इन 11 कारों का है दबदबा, मारुति के सात मॉडल शामिल

top selling cars of 2017 in india

भारत में ऑटोमोबाईल इंडस्ट्री में बढ़ती आबादी के कारण इस इंडस्ट्री में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीते वर्ष भारत देश में 2.5 करोड़ वाहनों की बिक्री दर्ज की गई थी. बिक्री के साथ ही निर्यात के मामले में भी हमारा देश सबसे प्रमुख निर्यातक भी रहा था. संभावना जताई जा रही है की आने वाले समय में इस क्षेत्र में और भी वृद्धि हो सकती है.

वाहन निर्यात के क्षेत्र में हमारे देश में साल-दर-साल वृद्धि होती नजर आ रही है. अप्रैल-दिसंबर 2017 में यह अवधि 13.01 फीसदी रही थी. वाहनों के आयात निर्यात में हो रही वृद्धि के चलते आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे की हमारे देश में बीते वर्ष किन-किन वाहनों का दबदबा रहा.

top selling cars of 2017 in india

मारुति सुजुकी ऑल्टो

मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार की बात ही निराली है. यह कार वाहनों के क्षेत्र में सबसे ज्यादा बिकने वाली कर बन गई है. सबसे ज्यादा देश में बिकने वाली कारो में से सबसे ज्यादा मारुती की ही गाडी बिकती है. 10 गाड़ियों में से करीब 7 गाड़िया मारुति की ही होती हैं.

बीते वर्ष 2017 में मारुति सुजुकी ऑल्टो की 2,57,732 कार की बिक्री हुई थी. और साल दर साल इन आकड़ो मे इजाफा होता जा रहा है.

मारुति सुजुकी डिजायर

देश में सबसे ज्यादा बिकने वालो कारो में दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी डिजायर ने अपना दबदबा जमा चुकी है. इस कार की कुल 2,25,043 बिक्री हुई थी.

मारुति सुजुकी बलेनो

तीसरा स्थान भी मारुती सुजुकी की बलेनो रही है. बीते वर्ष बलेनो की 1,77,209 कार की बिक्री हुई है, जबकि 2016 में इस कार की 97,580 कारों की बिक्री हुई थी.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

सबसे ज्यादा बिकने वालो कारो में मारुति स्विफ्ट ने चौथा स्थान हासिल किया है. साल 2017 में 1,67,371 की बिक्री हुई थी.

मारुति सुजुकी वैगनआर

पांचवे स्थान पर सबकी पसंदीदा कार वैगनआर ने अपनी पकड़ बनाई हुई है. वर्ष 2017 में वैगनआर ने कुल 1,66,814 कारो की बिक्री हुई थी. यह कार मध्य वर्ग के व्यक्तियों की सबसे ज्यादा पसंदीदा कारो में से एक है.

हुंडई ग्रैंड आई10

टॉप सिक्स में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में हुंडई की ग्रैंड आई10 ने पकड़ बनाई हुई है. बीते वर्ष 1,54,787 ग्रैंड आई10 कार की बिक्री हुई थी.

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा ने सातवें पायदान पर काबिज है. रही है. बीते वर्ष 1,40,945 विटारा ब्रेजा कार की बिक्री की गई थी. सभी लोगो को यह कार बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है.

हुंडई एलीट आई20

टॉप 8 की लिस्ट में सबसे निचे का पायदान हासिल किया है हुंडई की एलीट आई20 ने. बीते वर्ष इस कार ने बीते वर्ष 1,34,103 कार की बिक्री हुई थी.

हुंडई क्रेटा

सबसे ज्यादा बिकने वाली कारो में नौवें स्थान पर हुंडई की क्रेटा ने अपना नाम दर्ज किया है. बीते वर्ष 1,05,484 हुंडई क्रेटा कार की बिक्री हुई है.

मारुति सुजुकी सेलेरियो

टॉप टेन की लिस्ट में दसवें पायदान पर मारुति सुजुकी की सेलेरियो ने दबदबा जमाया हुआ है. मारुति कम्पनी की यह यह सातवीं गाड़ी है, जिसने टॉप टेन में अपनी जगह बनाई हुई है. 2017 में करीब 1,00,000 से भी ज्यादा कार की बिक्री हुई थी.

sridevi-dead-body-wrap-in-tri-color-here-is-the-reason-of-state-honor

जानिए श्रीदेवी को लपेटे गए तिरंगे का क्या किया गया?

beautiful-actress-khushi-gadhvi

इस एक्ट्रेस की खूबसूरती के आगे फेल हैं बॉलीवुड की हसीनाएं

Loading...