in ,

यह टिप्स से आपके सावन के व्रत सरल बन जाएंगे

आज से सावन सोमवार लग चुके हैं आज सावन का पहला सोमवार है कई महिलाएं सावन सोमवार का व्रत रखती है वह चारो सोमवार भगवान की बहुत अर्चना करती है महिलाओं को भगवान की भक्ति करने के साथ ही खुद का ध्यान रखना जरुरी होता है आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसे पढ़कर आप उपवास रखने में आपको जायदा कठनाई नही होगी आइए जानते हैं वह टिप्स .

 डाइट सही प्रकार ले-:
अगर आप व्रत के दौरान डाइट सही प्रकार से लेंगे तो आपकी सहत पर कोई फर्क नही पड़ेगा औरत  व्रत के नाम पर फैटी चीजों का सेवन करने लग जाती है आपका खाना-पीना कम ना करें इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी अगर आप व्रत रखते हैं तो खुद को मेंटली तैयार करना होगा जिससे आपको ज्यादा कठिनाई का सामना ना करना पड़ेगा और ना ही आप ज्यादा तनाव महसूस करेंगे.

व्रत करने से पहले इसका सेवन जरुर करे-:
व्रत करने से एक दिन पहले फल में यह खाना आवश्यक है पतली खिचड़ी या दलिया यह खाने से आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा और अगर आप बीमार है फिर भी आप व्रत रखना चाहते हैं तो आपको हर 2 घंटे के अंदर लिक्विड लेना पड़ेगा इससे आपका दिन आसानी से निकल जाएगा और आपको पता भी नहीं पड़ेगा कि कब आपका व्रत पूरा हो गया.

व्रत के दौरान इनका सेवन करने से बचे-:
व्रत के दौरान आप ज्यादा तले हुए पकवानों का सेवन ना करें इनसे परहेज करें फल और ड्राई फ्रूट का सेवन ज्यादा करें अगर आप लंबे समय तक भूखे न रहे हैं तो आपको व्रत बिल्कुल नहीं रखना चाहिए क्योंकि डायबिटीज, गेस और BP की शिकायत आपको हो सकती है.

बार- बार व्रत के बारे में न सोचे-:
जब भी आप व्रत रखते हैं तो अधिकतर आप यह सोचते हैं कि खाना कब खाएंगे तो इससे आपको भूख ज्यादा लगने लगती है और फास्ट में दिक्कत आ जाती है आप यह सोचने की वजह किसी दूसरे काम में व्यस्त हो जाइए जिससे आपका मन शांत हो जाएगा और आपका दिन भी जल्दी निकल जाएगा.

पानी खूब पिए-:
आप जब व्रत रखते हैं तो आपको पानी खूब पीना चाहिए पानी पीने से आपकी भूख दूर रहती है और खाली पेट एसिडिटी भी नहीं बनती है और जब भी आप व्रत खोलें तो आप जूस जरूर लें जूस पीने से आपकी सारी थकान उतर जाएगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी.

amazing-facts-about-the-human-body

जानिए मानव शरीर से जुड़े 15 रोचक तथ्य

सावन के महीने में यह काम करना पड़ सकता है आपको महंगा

Loading...