in ,

इस तरह जाने आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ हुआ है

आम आदमी का अधिकार , आधार । देश में लगभग 90% लोगो के पास आधार कार्ड है जिसका इस्तेमाल आज हर जगह होता है आप अगर बच्चो का स्कूल में एडमिशन करवाते है तब भी आधार की जरुरत लगती है या सरकार कोई निति तैयार करती है उसे पूरा करने में , प्राइवेट सेक्टर में भी आधार का इस्तेमाल बहुत अधिक है , मोबाइल के सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आधार की खास बात ये है की इसे कोई भी इंसान अपने गुमनाम नाम से दुबारा नहीं बनवा सकता जैसे की वोटर कार्ड को बनवा लेता है यानी की जाली वोटर ID । आधार सभी लोगो के फिंगरप्रिंट से तैयार होकर निकलता है अगर कोई बंदा अपना दूसरा नाम (जाली/गलत नाम) का इस्तेमाल कर दूसरा आधार बनवाना चाहे तो वो नही बनवा सकता । लेकिन कुछ लोग आपके आधार का इस्तेमाल गलत कामो में कर सकते है यानी आपके आधार नंबर को चुराकर वो इसका इस्तेमाल गलत कामो में कर सकते है ऐसे में आधार कार्ड की जानकारी का गलत इस्तेमाल होने का भी खतरा बरकार रहता है। हाल ही में ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपने 12 अंकों वाले आधार नंबर को सोशल मीडिया पर ट्विट किया था, इसके बाद जो हुआ वह किसी से छिपा नहीं है।

इसलिए आपको अपने आधार कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारियाँ होना जरुरी है की आपका आधार कार्ड कहा-कहा इस्तेमाल हुआ है , और आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल आप ही ने किया है या किसी और ने इसे अलग कामो में ही यूज़ किया है और आप आधार कार्ड के इस्तेमाल से सम्बन्धित सभी जानकारियाँ इस तरह हासिल कर सकते है

Complete information on how to use the extracted Aadhaar card

1)आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हुआ है इसका पता लगाने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

2)यहां पर आपको आधार सर्विस टैब पर क्लिक करना होगा।

3)इस टैब पर क्लिक करते ही आपको आधार Authentication History दिखाई देगा।

4)आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और जनरेट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के साथ सिक्योरिटी कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा।

5)यहां आपको Authentication History के लिए ढेर सारे Options जैसे कि Biometrics, demographics, OTP, demographics And Biometrics, Biometrics And OTP और demographics And OTP मिलेंगे। इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनें। और यदि आप सभी जानकारी का पता लगाना चाहते हैं तो सभी को सिलेक्ट कर लें।

6)इसके बाद आपके Date Rang यानी कि आपको कब से कब तक की जानकारी चाहिए वह डाले ok करे।

7)उसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा यह OTP डाले और Submit बटन पर क्लिक करे

8)इसके बाद आपको आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हुआ है, इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Follow these steps to lock or unlock the Aadhar card’s biometric information

यदि आप इन जानकारियों को लॉक या अनलॉक करना चाहते है तो इस तरह से आप अपनी जानकारियों को सुरक्षित कर सकते है –

1)आधार कार्ड की बॉयोमैट्रिक जानकारी का पता लगाने के लिए इस लिंक resident.uidai.gov.in/biometric-lock पर जाएं।

2)आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और जनरेट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के साथ सिक्योरिटी कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा।

3) यहां अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और अपने आधार कार्ड को लॉक कर दें। अगर आपका आधार कार्ड पहले से ही लॉक है तो यहां आप इसे अनलॉक भी कर सकते हैं।

इस तरह विडियो अपलोड करके पैसा कमाए

amazing-facts-about-the-human-body

जानिए मानव शरीर से जुड़े 15 रोचक तथ्य

Loading...