in , ,

स्कूल बस का रंग पीला और प्लेन का रंग सफेद क्यों होता है, जानिए मुख्य कारण

school-bus-pili-or-aeroplane-ka-rang-safed-kyo-hoti-hai

हमारे देश में वेसे तो कई तरह की चीजे ईएसआई हा जिनके बारे में जानने का हर कोई प्रयास करता है. लेकिन अधिकतर व्यक्ति इस बात को जानने के लिए भी उत्सुक रहते है की आखिर स्कूल की बस का रंग पीला और हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है.

आखिर इस रंग का मतलब क्या होता है. कई बार व्यक्ति इस बारे में जानने का प्रयास तो करते है लेकिन उन्हें इस बात की सम्पूर्ण जानकारी नहीं मिल पति है. लेकिन आज हम आपको इन दोनों रंगों के पिछे छिपे रहस्य के बारे में बताने जा रहे है.

स्कूल बस का रंग पिला क्यों होता है

school bus pili or Aeroplane ka rang  safed kyo hoti hai

1930 में अमेरिका में की गई एक पुष्टि के अनुसार दुआसरे रंगों की में पीला रंग में 1.24 गुना लोगो को आकर्षण करता है. दुसरे रंगो की अपेक्षा पीला रंग आंखों को जल्दी दिखाई देता है.

प्लेन का रंग सफ़ेद क्यों होता है

school bus pili or Aeroplane ka rang  safed kyo hoti hai

प्लेन के सफेद रंग होने के पीछे कई कारण है. सबसे पहला तो जब को प्लेन उड़ान के लिए तैयार होता को उड़ने से ठीक पहले प्लेन की कई तरह से जांच की जाती है. यदि विमान में किसी प्रकार का कोई डेंट होता है तो प्लेन की सफेद रंग की बॉडी होने से प्लेन के डेंट आसानी से और जल्दी दिखाई देते हैं

अन्य कारण

school bus pili or Aeroplane ka rang  safed kyo hoti hai

प्लेन के सफेद होने का दूसरा कारण यह होता है की सफेद रंग दूसरे रंगों की तुलना में रौशनी को अधिक रिफ्लेक्ट करता है, सफेद रंग होने के कारण प्लेन के अंदर का तापमान भी सही रहता है.

क्रैश होने की स्थिति में

school bus pili or Aeroplane ka rang  safed kyo hoti hai

यदि किसी कारण प्लेन क्रेश हो जाता है तो सफेद रंग होने का प्लेन क्रैश होने के बाद प्लेन के टुकड़ो को ढूंढना ज्यादा आसान हो जाता है.

अगर आपका काम भी है ऑफिस में बैठने का तो तुरंत करे ये काम

Funny Pictures viral on the Internet

ऑफिस की टेंशन और पत्नी के लेक्चर से हो गए परेशान तो एक नजर इन तस्वीरों पर जरूर डालें जनाब

Loading...