in ,

यहाँ 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 1 रुपए से भी कम है

sabse-sasta-petrol-kaha-hai

आज के समय में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं पेट्रोल के दामों को देखते हुए ऐसा लगता है जैसे आम आदमी तो अब गाड़ी चला ही नहीं सकता है क्योंकि पेट्रोल भरवाना उसके बस की बात है ही नहीं और फिर सरकार ने नया नियम चालू कर दिया कि हर रोज दाम बढ़ेंगे और घटेंगे अभी तक तक तो पेट्रोल के दाम घटते हुए तो देखा ही नहीं है.

दिन प्रतिदिन पेट्रोल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं जो आम व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ है हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है ज्यादातर इस परेशानी का सामना आम व्यक्ति को ही करना पड़ता है क्योंकि दिन रात मेहनत कर कुछ पैसे अर्जित करता है और किसी आवश्यक कार्य के लिए अपनी गाड़ी से बाहर जाना हो तो गाड़ी में पेट्रोल डलवाना उसके लिए बहुत बड़ी चुनौती साबित होती है.

लेकिन जहां पेट्रोल के दाम हमारे देश में आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरे देशों में पेट्रोल की कीमत महज 64 पैसे है तो कहीं 130 रुपए भी 1 लीटर पेट्रोल के चुकाने पड़ते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे जहां पर सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल मिलता है आपको 1 लीटर पेट्रोल के लिए एक रूपये देने की आवश्यकता नहीं है और आप 1 लीटर पेट्रोल पा सकते हैं.

वेनेजुएला :

सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला देश में मिलता है जिसे पहली रैंक दी गई है यहां पेट्रोल की कीमत 1 रूपये से भी कम है यदि आपको 1 लीटर पेट्रोल डलवाना है तो उसकी कीमत आपको महज 64 पैसे देना होगी यह देश दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल देने वाला देश है.

सऊदी अरब :

सबसे सस्ता पेट्रोल की श्रेणी में दूसरा नंबर आता है सऊदी अरब का जिसे दूसरी रेंक दी गई है यहां पर पेट्रोल की कीमत महज 15.38 रुपए है सऊदी अरब में पानी से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है क्योंकि यहां का 75% भाग रेगिस्तान में ही है यहां पर एक भी झील या नदी नहीं है सऊदी अरब समुद्र के पानी को भी पीने योग्य बना लेता है.

तुर्कमेनि‍स्‍तान :

तीसरी रैंकिंग पर तुर्कमेनिस्तान देश है यहां पर पेट्रोल की कीमत 18 रुपए और 58 पैसे है सोवियत संघ का हिस्सा रहा मध्य एशिया के देशों के पास दिल का बहुत बड़ा भंडार है.

अल्‍जीरि‍या :

अल्‍जीरि‍या को सबसे सस्ता पेट्रोल देने की रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है यहां पर 20 रुपय 51 पैसे में 1 लीटर पेट्रोल दिया जाता है यह विश्व का दसवा सबसे बड़ा देश है यहां पर 3 भाषाएं बोली जाती है फ्रेंच, बर्बर, अरबिक.

कुवैत :

कुवैत को पांचवीं रैंकिंग प्राप्त है यहां पर पेट्रोल की कीमत 22.43 रुपए है कुवैत को विश्व का चौथा सबसे अमीर देश मना जाता है और तेल भंडारण के मामले में दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध और विशाल देश है. 

 

women-take-advantage-of-this-way-of-husband-going-to-office

पति के ऑफिस जाने के बाद महिलाएं इस तरह उठाती है मोके का फायदा

office-desk-decorate-tips

यह चीजे आपकी ऑफिस टेबल पर रहेगी तो माइंड हमेशा फ्रेश रहेगा

Loading...