in

पिता अपने बेटे को गधे पर बिठाकर ले जाता है स्कूल

Riding on donkey to go school

अगर आपसे पूछा जाए कि आप स्कूल कैसे जाते हैं तो आप कहेंगे बस से वेन से या फिर घर का कोई सदस्य हमें बाइक से स्कूल छोड़ कर आते हैं या फिर स्कूल पास में हो तो पैरेंट्स अपने बच्चों को पैदल ही छोड़ कर आ जाते हैं लेकिन एक ऐसा बच्चा है जो ना तो पैदल जाता है और ना ही किसी मोटर गाडी पर. वह ऐसे जाता है जिसकी किसने कल्पना भी नहीं किया चीन में रहने वाला यह बच्चा गधे पर बैठकर स्कूल जाता है यह देख हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है कि आख़िर उसका पिता यह क्या कर रहा है?

एक गधे के ऊपर अपने बच्चे को बैठाकर स्कूल छोड़ने रोज जाता है आखिर ऐसा क्यों इसका क्या कारण है इसके पीछे की वजह क्या है कि एक पिता अपने बच्चे को गधे पर बिठाकर स्कूल छोड़ने और लेने जाता है चीन में रहने वाले ली ली अपने 3 वर्षीय बच्चे को किसी गाड़ी घोड़े से या फिर पैदल नहीं ले जाते बल्कि वह अपने बच्चे को गधे पर बिठाकर स्कूल छोड़ने के लिए जाते हैं.

Riding on donkey to go school

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिली  पारंपरिक संस्कृति को अधिक मानते हैं वह अपनी चीनी संस्कृति को अधिक महत्व देते हैं जिसके चलते वह अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने के लिए किसी भी परिवहन का सहारा लेने के बजाए अपने बच्चे को गधे पर ले जाना पसंद करते हैं साथ ही ली अपने बच्चे को जब गधे पर बिठाकर स्कूल छोड़ने जाते हैं तो वह उन्हें चीन से जुड़ी संस्कृति की कई कविताएं भी सिखाते हैं और उन्हें  संस्कृति के बारे में अवगत कराते हैं.

Riding on donkey to go school

ली के द्वारा की जाने वाली इस हरकत की कई लोग आलोचना कर रहे हैं तो कई उनकी तारीफ भी कर रहे हैं कई व्यक्ति ऐसा कह रहे हैं कि यदि इस तरह खुलेआम सड़कों पर जानवर घूमने लग गए तो सड़कों पर गंदगी होने लगेगी साथ ही ट्रैफिक के अधिकारियों ने ली को कहा है कि जानवरों को इस तरह सड़कों पर ले जाना और उन पर सवारी करना खुद के लिए और दूसरे व्यक्तियों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है यह सुरक्षा के लिहाज से गलत है.

Riding on donkey to go school

आलोचनाएं होने और शिकायत मिलने के बावजूद ली अपने बच्चे को गधे पर बिठाकर स्कूल छोड़ने जाते हैं उनका ऐसा मानना है कि इस तरह के प्रयास से बाप बेटे और प्रकृति इंसान का रिश्ता और भी मजबूत और सहायक सिद्ध होगा.

Riding on donkey to go school

kailash-kher-tried-to-suicide

आखिर क्यों कैलाश खेर ने की आत्महत्या की कोशिश ?

two year old twins joint heads

इन जुड़वां बच्चों के एक सर में है दो दिमाग

Loading...