in ,

एक बार फिर गांधी जी की फोटो अपना लुक बदलने को है तैयार, क्या आपने देखा?

rbi-released-in-10-rupees-note

मोदी सरकार द्वारा पुराने 500, 1000, रूपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने 500, 2000, 200 और 50 रूपये के नए नोट जारी किये है. इन नए नोटों केबाद अब जल्द हीं बाजार में हमें 10 रूपये के नए नोट देखने को मिलेंगी.

यदि हम सोशल मीडिया की भाषा में कहे तो एक बार फिर से गांधी जी की फोटो अपना लुक चेंज़ करने को तैयार हैं. कहा जा रहा है की पुराने नोट की अपेक्षा नया दस रुपये का नोट बेहद ही खास और अहम होगा.

शुरू हो चुकी है छपाई

rbi-released-in-10-rupees-note

इतना ही नहीं जानकारी के अनुसार दस रूपये के नोट की छपाई भी शुरू हो चुकी है. बहुत जल्द आपको दस रूपये का नया नोट बाजार में देखने को मिल जाएगा.

ऐसा होगा नया नोट

rbi-released-in-10-rupees-note

बताया जा रहा है की नए दस रूपये के नोट का रंग चॉकलेट ब्राउन होगा. पुराने दस रूपये के पीछे हाथी की तस्वीर बनी थी लेकिन अब हाथी के स्थान पर आपको कोणार्क सूर्य मंदिर की तस्वीर दिखाई देगी.

1 बिलियन पीस हो चुके है तैयार

rbi-released-in-10-rupees-note

नोट के पीछे छपाई का वर्ष 2017 ही अंकित होगा.नए नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर अंकित होंगे. बताया जा रहा है की अब तक आरबीआई ने 10 रुपए के 1 बिलियन पीस तैयार कर लिए हैं.

पहले भी किया जा चुका है परिवर्तन

rbi-released-in-10-rupees-note

जानकारी के अनुसार पिछले हफ्ते ही सरकार से नए नोट के डिजाइन को अपनी अनुमति दी है. इससे पहले 10 रुपए के नोट में 2005 में परिवर्तन किया गया था.

cricketer-sanath-jayasuriya-unable-to-without-crutches

जिसके डर से कांपते थे बड़े-बड़े बॉलर, आज वही बैसाखी के सहारे जिंदगी काटने को मोहताज हैं

kapil-dev-daughter Amiya Dev

16 साल बाद कपिल देव को मिल गई खबर, बेटी विदेश में करती हैं ये काम

Loading...