in

पत्नी के नाम पर खुलवाइए अकांउट और पायें 50 लाख रूपये

public-provident-fund-account

अधिकतर घरो में महिलाये हाउसवाइफ होती है बहुत काम महिलाये ऐसी होती है जो नौकरी पेशा से ताल्लुक रखती है. लेकिन आपकी पत्नी हाउसवाइफ हो या फिर वह नौकरी पेशा से तककुल रखती हो आप दोनों ही स्थिति में अपनी पत्नी के नाम से PPF (पब्लिक प्राविडेंट फंड ) अकाउंट खुलवा सकते हैं.

यदि आपका निवेश करने का मन बन बन रहा है तो आपके लिए यह सही विकल्प साबित हो सकता है. कई व्यक्तियों को इसकी जानकारी न होने के बावजूद भी लोगो में जागरूकता का संचार हुआ है. आप अपनी पत्नी के पीपीएफ अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते है.

मिलेंगे 50 लाख रुपए

public-provident-fund-account

इस योजना के तहत यदि आप इतना फंड प्रतिवर्ष अपनी पत्नी के पीपीएफ अकाउंट में जमा करवाते है तो 15 साल बाद मैच्योर होने पर करीब 50 लाख रुपए का फंड आपको प्राप्त होगा.

जमा करना होगी राशि

public-provident-fund-account

पीपीएफ अकाउंट पर प्रतिवर्ष 7.8 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. यदि आप PPF अकाउंट में सालाना 15 साल तक 1.5 लाख रुपए जमा करवाते है तो इंटरेस्ट के अनुसार आपका कुल फंड 43 लाख रुपए के करीब हो जाएगा.

होगी बढ़ोतरी

public-provident-fund-account

 

कहा जा रहा है की आने वाले समय में पीपीएफ अकाउंड की ब्याज दरों पर कटौती के साथ इजाफा भी हो सकता है. यदि ऐसा होता है तो निश्चित ही ब्याज दरों में इजाफा होगा जिससे आप पीपीएफ अकाउंट में 15 सालो तक निवेश कर 50 लाख रुपए के हकदार बन सकते हैं.

शर्ते

public-provident-fund-account

पीपीएफ अकाउंट की शर्त अनुसार ज्वाइंट अकाउंट में आप यह खाता नहीं खोल सकते है. आप अपनी पत्नी या फिर बच्चों के नाम पर यह अकाउंट खुलवा सकते हैं.

न्यूनतम राशि

public-provident-fund-account

पीपीएफ अकाउंट को चालू रखने के लिए आपको कम से कम 500 रुपए सालाना जमा करवाना होगा आप इसमें अधि‍कतम डेढ़ लाख रुपए सालाना जमा करा सकते हैं.

नाबालि‍ग होने पर

public-provident-fund-account

नाबालि‍ग होने की स्थिति में अकाउंट में न्‍यूनतम 100 रुपए सालाना जमा किए जा सकते हैं. यदि आप इन नियमो को नहीं मानते है तो आपको प्रतिवर्ष के हिसाब से 50 रुपए अतिरिक्त जुर्माना देना होगा.

टैक्स फ्री होगा पैसा

public-provident-fund-account

पीपीएफ अकाउंट में का अहम फायदा होता है कि इस अकाउंड में जमा की गई राशि पर प्राप्त होने वाला ब्याज पूर्ण रूप से टैक्स फ्री होता है.

Brittany William Became weight loss

कॉलेज गर्ल दिखने लगी तीन बच्चों की मां, ऐसे किया 56 किलो वजन कम

young-man-are-not-enough-in-this-brajil village

शादी के लिए तरसती हैं यहाँ की लड़कियां, लड़के नहीं मिलने पर उठाती हैं ये कदम

Loading...