in

ये है दुनिया की सबसे पहली घड़ी, जिसे देख थम जाता है वक़्त

peter henlein pomander watch

वक्त के साथ-साथ हम ओर हमारे हालात भी बदलते जा रहे हैं. दिन , महीने , साल बदलते हैं. समय के साथ वक्त का एहसास भी हमारे जीवन से कम होता जा रहा है, जिसकी हम घड़ी से तुलना कर सकते है. क्या कभी आपने सोचा है कि दुनिया की सबसे पहली घड़ी कैसी दिखती होगी, किसने उस घड़ी को बनाया होगा?

आज हम जिस घड़ी के बारे मे आपको बताने वाले है उसे दुनिया की सबसे पुरानी और पहली घड़ी बताया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया की सबसे पहली घड़ी को पीटर हैनलैन ने बनाया था.

peter henlein pomander watch

उनकी हाल ही मे एक घड़ी मिली है, जिसे पोमैंडर नाम दिया गया है. इस घड़ी को दुनिया की पहली घड़ी का नाम दिया गया है.सेब के आकार की इस पोमैंडर घड़ी को दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी बताया जा रहा है.

peter henlein pomander watch

इस घड़ी के दुनिया के सामने आने की दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है की एक युवक ने 1987 में लंदन के कबाड़ी मार्केट से 10 पाउंड में एक बॉक्स खरीदा था, उसी बॉक्स में यह अद्भुत घड़ी निकली थी. उन्होने इस घड़ी को 2002 में बेच दी.

peter henlein pomander watch

घड़ी के अगले मालिक ने भी इसे अन्य किसी को बेच दी. अंत मे इसे एक रिसर्चर ने खरीद ली. जिसने इसे पहचान दिलाई. कहा जा रहा है की यह घड़ी कॉपर और सोने से बनी हुई है. साल 1505 में इस घड़ी का निर्माण हुआ था. जिसे पीटर हैनलैन की पर्सनल घड़ी बताया जा रहा है.

Picture of youth of Bollywood actresses

बॉलीवुड की ये 5 अभिनेत्रियां बाली उम्र में लगती थी बोल्ड और खूबसूरत

Unseen Pictures of Amitabh Bachchan

जानिए अमिताभ बच्चन की अनदेखी और खूबसूरत तस्वीरों मे एक अलग तस्वीर का राज!

Loading...