in ,

कभी भारत में चलता था ढाई रुपए का नोट, इतनी कीमत में हुआ नीलाम

note of two rupees in india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को काले धन से लड़ने के लिए पुराने नोट यानि 500 और 1000 के रद्द कर दिए और उनके जगह हमको 2000 और 50 और 200 के नए नोट देखने को मिले जब नोट बंदी हुई तब हामरे अंदर काफी उत्सुक्ता थी की नए नोट आखिर कैसे होंगे.

आज भी जब 50 पैसे या 25 पैसे या फिर 1 रुपय के नोट को देखते है तो हब बहुत खुश हो जाते ओए हमको बच्चपन के दिन याद आ जाते है हर भारतीय नागरिक अपने देश की पुराणी करंसी को देखना चाहता है शायद ही आपको पता ढाई रुपए का नोट भी कभी चला करता था आइये जानते इसके बारे में.

इस तारीख को जारी किया गया-:

note of two rupees in india

आपको बता दे इस नोट को ब्रिटिश गर्वमेंट ऑफ इंडिया ने 2 जनवरी, 1918 में जारी किया था उस दौरान इस नोट को 2 रुपए का आधा अन्‍ना का नोट कहा जाता था.

नोट पर हस्‍ताक्षर हुआ करते थे-:

note of two rupees in india

जानकारी के अनुसार एस नोट को हाथ से पेपर प्रिंट किया जाता था इस पर George V का चिन्‍ह होता था उस समय किसी गवर्नर के नही बल्कि ब्रिटेन के फाइनेंस सेक्रेटरी M M S Gubbay के हस्‍ताक्षर हुआ करते थे.

इनती कीमत रखी गयी थी-:

note of two rupees in india

इस ढाई रुपए नोट की कीमत उस दौरान एक डॉलर के करीब थी आज शायद ही आपको यह नोट देखने को मिले लेकिन यह नोट भारतीय मुद्रा के इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा था ब्रिटिश शासन के समय एक रुपए में 16 अन्‍ना होते थे इसलिए इसमें दो रुपए के साथ आधा अन्‍ना जोड़ा गया था.

यहाँ पर हुई नोट की नीलामी-:

note of two rupees in india

2015 में इस नोट की नीलामी की गई थी इसे नेशनल लेवल रेयर क्वाइन एग्जिबिशन में रखे गए इस नोट की कीमत ढाई लाख से ज्यादा रखी गई थी और कहा जाता है इसे देखने के लिए काफी लोग आए थे.

most-papluar-topic-in-2017

2017 में इन टॉपिक ने इन्टरनेट पर मचा रखा था बवाल

hina-khan-and-nirusha-nikhat-controversy

अमीर होने के बाद भी लोगों से मांगे हुए कपड़े पहनती है ये एक्ट्रेस, जानिये क्या है वजह?

Loading...