in , ,

एक वड़ा पाव से कमाने लगे 4.4 करोड़ रुपये, ये है कामयाबी की सच्चाई

mumbai duo earns 4 crore by selling vada pao

लंदन में आई मंदी के कारण कई लोगो ने अपनी नौकरिया गवा थी और कई ने नौकरी छोड़ दी. उन लंदन की गलियों में से एक वह व्यक्ति है जिन्होंने 5-star होटल में काम करने वाले food and beverage manager की नौकरी खो दी थी. उस व्यक्ति की हालत ऐसी हो गई थी की गुजरा करना भी मुश्किल हो गया था उस व्यक्ति का नाम सुजय सहनी है.

उस मंदी के समय में सुजय ने अपने कॉलेज के दोस्त से मदद मांगने की सोची. बुरी तरह परेशान होकर सुजय ने अपने दोस्त से कुछ कहा कि मेरे पास वड़ा पाव खरीदने तक के पैसे नहीं है. यह किसने सोचा होगा कि मजबूरी का यह उनका डायलॉग ही उन दोनों दोस्तों की ज़िन्दगी बदल देगी.

mumbai duo earns 4 crore by selling vada pao

सुजय को कुछ दिन बाद एक आईडिया आया. और दोनो ने सोचा कि क्यों ना लंदन की सड़कों पर हम वड़ा पाव बेचे. मगर आईडिया तो आ गया पर उसको करना आसान नहीं था. और उन दोनों दोस्तों ने अपने इस आईडिया पर सोच-विचार पर कार्य किया और सोच- विचार के बाद शहर में कुछ ऐसी जगहें ढूंढी जहां पर हम अपनी छोटी दुकान खोल सके.

mumbai duo earns 4 crore by selling vada pao

उन दोनों दोस्तों को Hounslow एक अच्छी जगह मिली, क्योंकि वहां पर कई South-East Asia  के लोग आते थे. हम वहीं पर दुकान ढूंढने लगे. और उसी जगह पर हमें एक Polish Cafe दिखा जो कि उतना अच्छा बिज़नेस नहीं हो रहा था. हमने उस Cafe के मालिक से बात-चीत करने के बाद उन्होंने हमें दो टेबल लगाने की इजाज़त दे थी. हमने उसे महीने के 400 Pound (35000 रुपये) देने का वादा किया था.

mumbai duo earns 4 crore by selling vada pao

 

हमने सबसे पहले वड़ा पाव को 1 Pound (80 रुपये) बेचा और 1.50 Pound(131 रुपये) में दाबेली बेचने लगे. ये बेचने के बाद भी हमें लाभ नहीं हो रहा था लेकिन दोस्तों और रिश्तेदारों ने हमें होसला दिया. पर फिर भी पहले महिने में मुनाफ़ा ना के ही बराबर था. इसलिए ‘हमें अपने वड़ा पाव को लोकप्रिय बनाना चाहते थे, लेकिन हमें इसके लिए विज्ञापन करना ज़रूरी था.  

mumbai duo earns 4 crore by selling vada pao

विज्ञापन के लिए हम दोनों दोस्तों ने Hounslow के भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर हमने लोगों को फ़्री में वड़ा पाव टेस्ट कराना शुरू किया. सुजय ने अपने वड़ा पाव को इंडियन बर्गर बोलकर लोगों को खिलाया. जो आस-पास के रेस्त्रां में बर्गर 5 Pound (440 रुपये) से कम नहीं मिलता था. हमने उसी का इंडियन Version बर्गर को आधे कीमत में दिया. 

boyfriend-ki-yaad-me-ladkiya-karti-hai-yah-kaam

बॉयफ्रेंड की याद आने पर इस तरह की हरकते करती है लडकियां

why-last-train-bogie-has-x-mark

जानिये क्यों होता है रेल की अंतिम डिब्बे पर X का निशान

Loading...