in ,

दुनिया की खतरनाक जेल, जहा खाया जाता है केदियो का मांस

most-brutal-prisons-in-the-world

कोई व्यक्ति जब भी अपराध करता है तो उससे सजा देना तो लाजमी है हर देश में अपने-अपने कानून के हिसाब से अलग-अलग अपराधों के अनुसार ही उन्हें सजा दी जाती है जेल में पहुंच कर व्यक्तियों को सजा दी जाती है लेकिन विश्व में ऐसे कई जेल  है जहां पर अपराधी की जेलों के नाम से ही रूह कांप जाती है क्योंकि वहां पर ऐसी सजा दी जाती है उनके सजा देने के तरीके को देखकर ही व्यक्ति की रूह कांप जाती है

अपराधियों से वह वहां क्रूरता  का व्यवहार किया जाता है आज हम आपको विश्व के ऐसे ही कई जेलों के बारे में बताएंगे जिन्हें देखकर ही व्यक्ति की आत्मा कांप जाती है और अपराध करने से पहले हजार मर्तबा सोचता है. 

बांग क्वांग जेल, थाइलैंड :

सबसे खतरनाक जेलों में से एक जेल है थाईलैंड के बांग क्वांग जेल जहां पर अपराधियों के साथ काफी क्रूरता का व्यवहार किया जाता है इन जेलों के बारे में सोचकर ही अपराधी की आत्मा कांप जाती है यहां अपराधियों को जंजीरों में जकड़ कर रखा जाता है खाने में अपराधियों को एक दिन में सिर्फ एक प्लेट चावल ही दिया जाता है  अपराधियों को यहां पर केमिकल टॉर्चर भी किया जाता है जिससे देखकर ही व्यक्ति की रूह कांप जाती है.

होरेयांग कंसन्ट्रेशन कैंप, नार्थ कोरिया :

सबसे बदनाम जेलों में एक नाम आता है होरेयांग कंसन्ट्रेशन कैंप इस जेल को कैंप 22 नाम से भी जाना जाता है यहां अपराधियों को 1 दिन में 16 घंटे तक काम करना होता है कई बार तो कैदियों को भोजन भी नहीं दिया जाता अपनी भूख की प्रीडा को खत्म करने के लिए अपराधियों को चूहे, सांप छिपकली भी खाना पड़ता है.

टैडमोर मिलिट्री प्रिज़न, सीरिया  :

डेट वारंट के नाम से सीरिया की यह जेल काफी फेमस है यहां पर कैदियों को दिल दहला देने वाली याचना दी जाती है यहां पर कैदियों के मरने की संख्या अधिक होती है क्योंकि कैदियों के साथ यहां पर क्रूरता का व्यवहार किया जाता है इस जेल में कैदियों के साथ मारपीट करना उन्हें खाना ना देना तो आम बात है.

एल रेडियो जेल, वेनेजुएला ;

एल रेडियो जेल में अपराधियों को काफी कठोर सजा दी जाती है हिंसा के मामले में यह जेल अधिक बदनाम है क्योंकि कैदियों के साथ काफी हिंसक व्यवहार किया जाता है इस जेल में कैदियों के विरोधी गुट दूसरे व्यक्तियों को अधिक टॉर्चर करते हैं कड़ीयो के पास हथियार होना यहां पर आम बात है.

गीताराम सेंट्रल जेल, रवांडा :

यदि  बात की जाए कि धरती पर नर्क कहां है तो कह सकते हैं कि गीताराम सेंट्रल जेल किसी नर्क से कम नहीं है इस जेल में रहते हुए कैदियों के हाथ पैर सड जाते हैं दावा किया जाता है कि इस जेल में कैदी ही एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं इस जेल में क्षमता से कहीं अधिक अपराधी मौजूद है.

गलदनी प्रिज़न, जॉर्जिया :

कैदियों के साथ बद से भी बदतर व्यवहार करने के मामले में जॉर्जिया जेल थी सबसे आगे है यहां पर केदी  ही एक दूसरे के साथ टॉर्चर करते हैं 2012 में इस जेल का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कैदियों को गार्ड क्रूर तरीकों से टॉर्चर करते  हुए बताया गया था.

रिकर्स आइलैंड प्रिजन, न्यूयार्क, अमेरिका :

इस जेल में मर्डर चाकूबाजी होना तो आम बात है यहां पर रहना ही कैदियों के लिए एक बहुत बड़ा सवाल होता है क्योंकि यहां पर दी जाने वाली यातनाएं नर्क से भी बदतर होती है यह जेल विश्व की सबसे मुश्किल जेलों में से एक जेल मानी जाती है इस जेल में कई तरह के गलत काम होने का खुलासा भी हुआ है.

अल हायर जेल, सऊदी अरब :

सबसे खतरनाक जेलों में से एक जेल सऊदी अरब की अल हायर जेल है इस जेल में अपराधियों को कई तरीकों से प्रताड़ित किया जाता है यदि कोई इसका विरोध करता है तो अपराधियों को मार दिया जाता है इस तरह की याचना से तंग आकर कुछ अपराधियों ने जेल में आग लगा दी थी जिसके चलते कई व्यक्ति जिंदा जल गए थे.

 

 

detel-launched-world-cheapest-feature-phone

महज 299 रु. में लॉन्च हुआ फोन, ऐसें करे बुक

100-crore-company-vimal-james

4 हजार की मजूदरी वाला यह शख्स आज 100 करोड़ की कपनी का मालिक है

Loading...