in

आपको भी है भूलने की आदत तो, आपके काम की है ये खबर

memory-booster-tips

व्यक्ति के खाने पीने का असर शरीर के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क और याददाश्त पर भी होता है. अक्सर हमारे दिमाग को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते है तो वह कमजोर हो जाता है, जिसके चलते हमें कई तरह की परेशानियों के साथ हमारी याददाश्त में भी कमजोर हो जाती है.

हर व्यक्ति स्वस्य रहना चाहता है, लेकिन कई बार हम हमारे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंगो पर ध्यान ही नहीं दे पाते है. जैसे हमारा मस्तिष्क. यदि उसे सही तरह के पोषक तत्व नहीं मिलते है तो वह कमजोर हो जाता है. साथ ही व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है. लेकिन आप कुछ घरेलु टिप्स अपनाएंगे तो आपकी याददाश्त की क्षमता बढ़ सकती हैं.

बादाम :-

जब बात आती है याददाश्त बढ़ाने की तो सबसे पहले बादाम को याद किया जाता है. बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी याददाश्त को बढ़ाने में सहायक होता है. प्रतिदिन रात में 4-5 बादाम को भिगोकर रख दे सुबह बादाम का छिलका निकाल कर उसे दूध के साथ खाएं.

अखरोट :-

अखरोट को भी दिमाग की शक्ति बडान के लिए अच्छा माना जाता है. यह हमारे दिमाग में होने वाली कई तरह की कमजोरी को दूर करता है. प्रतिदिन सुबह 20 ग्राम अखरोट का सेवन करना हमारी याददाश्त की कमी को दूर करता है.

कद्दू के बीज :-

कद्दू तो हर व्यक्ति खाता है लेकिन क्या कभी आपने सूना की कद्दू के बीज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना गया है. यदि आपको नींद की शिकायत है तो आप कद्दू के बीज का सेवन भी कर सकते है.

नारियल का तेल :-

नारियल का तेल हमारे दिमाग की कोशिकाओं के लिए ईंधन का काम करता है. आप चाहे तो नारियल के तेल का आप सेवन भी कर सकते है या फिर नारियल तेल से सर की अच्छे से मालिश भी कर सकते है.

अच्छी नींद लें :-

प्रतिदिन हमें अच्छी और भरपूर नींद लेना चाहिए. ताकि हमारा दिमाग शांत रहता है. अच्छी नींद से हमारे सोचने समझने की क्षमता अधिक बढ़ जाती है. व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है . जिससे आपका दिमाग तरोताजा महसूस कर सके.

एक्सरसाइज करें :-

प्रतिदिन व्यक्ति को एक्सरसाइज करना चाहिए. ताकि आपके माइंड के साथ-साथ ब्लड का सर्कुलेशन भी सही हो सके.

Bhangarh Fort mystry

कभी इस किले में राजा-रानी करते थे निवास, आज भूतो का लगता है जमावड़ा

with-epfo-proposal-curbs-on-full-pf-withdrawal-likely

PF अकाउंट से अब नहीं निकाल पाएंगे अपने पैसे! सरकार ने जारी किया का यह प्रस्‍ताव

Loading...