in ,

भारतीय ध्वज के 3 रंग बताते हैं कि हमें कौन सी राह पर चलना चाहिए

meaning-of-the-color-of-the-indian-flag

भारतीय ध्वज को तिरंगा भी कहा जाता है लेकिन आप जानते हैं कि तिरंगा क्यों कहा जाता है नहीं ना ,यह तीन रंगों से मिला हुआ रहता है इसलिए से तिरंगा कहा जाता है हर राष्ट्र का अपना एक ध्वज रहता है जो यह बताता है कि यह स्वतंत्र राष्ट्र है आप यह तो जानते होंगे 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था और इस साल हम 70वा आजादी का दिवस मनाने वाले हैं.

meaning-of-the-color-of-the-indian-flag

21 तोपों की सलामी दी जाती-:

भारतीय ध्वज को लेकर हर बच्चा बड़ी शान से गुनगुनाता है तिरंगे का यह गीत विजय विश्व तिरंगा प्यारा झंडा उचा रहे हमरा यह तिरंगा बच्चों से लेकर बड़े तक सब में जोश भर देता है और हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज को बड़े आदर के साथ फहराया जाता है और इसे 21 तोपों की सलामी दी जाती है और सेना भारतीय ध्वज का सम्मान करती है.

तिन रंगों से बना तिरंगा-:

सन 1947,से लेकर आज तक भारतीय ध्वज उसी रुप में फहराया जाता है इसके ऊपर केसरिया रंग फिर सफेद और नीचे हरा रंग रहता है 24 तिलीयाँ का चक्र है जिसे हम अशोका चक्र के नाम से जानते हैं आज हम आपको भारतीय ध्वज के रंग के बारे में बताने वाले हैं आखिर यह रंग किसका प्रतीक माने जाते हैं.

केसरिया रंग-:

पहले आता है केसरिया रंग जो बलिदान का प्रतीक है यह रंग राष्ट्र के पति हिम्मत और निस्वार्थ भावनाओं को दिखाता है यह रंग बौद्ध और जैन जैसे धर्मों के लिए धार्मिक महत्व का रंग है और केसरिया रंग सभी धर्मों के अहंकार को मुक्ति और त्याग का भी संदेश देता है और लोगों में एकता बनाने का भी यह प्रतिक माना जाता है और हमारे राजनीतिक नेतृत्व को भी याद दिलाता है कि हमें लाभ कमाने के लिए नहीं बल्कि भलाई के लिए ही कार्य करना चाहिए.

सफेद रंग-:

 

भारतीय ध्वज के बीच में रहता है सफेद रंग जो शांति और ईमानदारी का प्रतीक माना गया है भारतीय दर्शन शास्त्र के अनुसार सफेद रंग को स्वच्छता और ज्ञान का भी प्रतीक माना गया है सफेद रंग से सचाई के रोशनी मिलती है सफेद रंग से यह सीख मिलती है कि मार्गदर्शन और सच्चाई की राह पर हमेशा चलना चाहिए.

कैसे मिली भारत को अंग्रेजो से आजादी, पढ़िए पूरी कहानी

हरा रंग -:

तिरंगे का सबसे नीचे का हरा रंग दर्शाता है कि विश्वास, उर्वरता, खुशहाली और समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है  दर्शन शास्त्र के अनुसार हरा रंग उत्सव का रंग है जो जीवन की खुशियों को दिखाता है हरा रंग पूरे भारत में हरियाली को दर्शाता है और यह भारत के राजनीतिक नेताओं को याद दिलाता है कि उन्हें मिट्टी की बाहरी और आंतरिक से दुश्मनों से रक्षा करनी है.

मोदी की कुछ सुनी कुछ अनसुनी बाते

भारत के सात अजूबे जो आज भी है हमारी शान

भारत के राष्ट्रगान जन मन गण का विवादो से रहा नाता

bengali-men-are-looking-for-brides-who-aren-t-addicted-to-facebook-say-matrimonial-ads

शादी के लिए ऐसी दुल्हन चाहिए जिसे फेसबुक की लत न हो

writter virginia woolf celebrates birthday in google

Google Doodle Virginia Woolf: आखरी पुस्तक लिखने के बाद कर ली आत्महत्या

Loading...