in ,

कम निवेश में लाखो रुपय कमा के देंगे यह बिजनेस

low investment business

व्यक्ति की बस यही चाह रहती है वह बिजनेस में बन जाए क्यु की नोकरी करने से जरुरत पूरी होती है शोक पुरे नही होते है लेकिन बिजनेस के लिए इतना इन्वेस्ट नही कर सकते आज भले ही आप गाव से दूर है लेकिन खेती से जुड़े कई बिजनेस जो आज कल ट्रेंड में चल रहे है आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बिजनेस लेकर आये जसमे आप कम पैसो में अधिक लाभ कमा सकेंगे.

दूध का कारोबार-:

यह कारोबार पहले नम्बर पर आता है दूध का उपयोग सभी करते है आपको गाय 30 हजार और भैस 50 से 60 हजार तक मिल जाएगी आप इन दो पशु के साथ अपना कारोबार शुरू कर सकते है इसके लिए आप दूध बचने वाले से भी सम्पर्क कर सकते है.

फुल का बजनेस-:

शादी से लेकर पूजा तक सभी में फूलो का प्रयोग किया जाता है यहाँ तक की मंदिर में भगवान को फुल अर्पित किये जाते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप थोड़ी जमीं लीज पर ले सकते है और आप ऑनलाइन भी अपने फूलो को बेच सकते है सूरजमुखी,गुलाब,और गेंदे की खेती बहुत लाभ दायक होती है.

एलोविरा के खेती-:

आप एलोविरा खेती के लिए एक बीघा जमीं में 2500 पोधे लगा सकते है और इसके लिए आपको ज्यदा खर्चा करने की जरुरत भी नही बस 5 से 6 हजार तक खर्चा आएगा लेकिन साल में आपको 5 बार सिचाई करने की जरुरत होगी और इसमें रासायनिक खाद और कीटनाशकों जरुरत नही होगी.

तुलसी के खेती-:

तुलसी की खेती कमाई का बहुत अच्छा जरिया है तुलसी के पोधे के जरुरत कई बड़ी कंपनी को रहती है अगर किसान की माने तो तिन महीने में 15 हजार के लागत लगा कर 3 लाख तक का मुनाफा कमा सकते है.

मछली पालन-:

अधिकतर जनसंख्या मछली खाती है इस वयवसाय को शुरू करने के लिए आप छोटी से जमीं लेकर काम शुरू कर सकते हैं और जमीन की मिटटी निकलेगी उसे आप बेच भी सकते है जो गद्दा बनेगा उसे आप तलब की शक्ल दे कर जलस्तर बढाने में मदद कर सकते है.

मशरूम के खेती-:

आप मशरूम की खेती करके अच्छा पैसा कमा सकते है यह कम पैसो निवेश करने का बेहतर विकल्प है इसे आप अपने घर के बगीचे में भी लगा सकते है.

बास का काम -:

बॉस का पेड़ से कई प्रकार की वास्तु निर्मित होती है इस पर काम करने वाली कंपनी को इसकी बहुत जरुँत होती है साल भर में एक पेड़ 5 किवंटल की पैदा वर होती है तो 100 पेड़ से 500 किवंटल होगी अगर 500 किवंटल हो जाती है तो डेढ़ लाख तक कमाई हो सकेगी अगर आपके पास जमीन है तो यह कारोबार आपको जरुर करना चाहिए.

 

when-girlfriend-caught-her-boyfriend-cheating

जब गर्लफ्रेंड ने कर दी बॉयफ्रेंड की धुलाई

sign-those-show-that-you-are-in-love

लाइक, लव या आकर्षण, अजब है प्यार की पहेली

Loading...