in ,

अगर जिंदगी में सफल बनना है, तो करे ये काम

अगर जिंदगी में बड़ा बनना है तो कुछ बातें हमेशा याद रखना होगी इससे पहले कि मैं आपको बताऊं वह कौन सी चीजें हैं या कौन सी बातें हैं जो हमेशा ही ध्यान रखना है एक छोटी सी कहानी सुनाता हूं.इस कहानी का मतलब यह है की आखिर हमें जिंदगी में क्या नहीं करना चाहिए…

यह कहानी है दो महर्षियों की दो ऋषि अपने गुरु से आशीर्वाद लेकर एक जंगल में निकल पड़ते हैं, जंगल के रास्ते में वह दोनों देखते हैं कि एक बड़े से तालाब के किनारे एक महिला खड़ी है ! जो ऋषि दोनों में बड़ा था थोडा बुजुर्ग था वह महिला से पूछता है कि आप यहां क्यों खड़े हो तो  महिला कहती है कि मुझे पानी से डर लगता है इसलिए मैं तालाब पार नहीं कर पा रही कृपया आप मेरी मदद करेंगे.

तब बड़े ऋषि ने उस महिला को अपने कंधे पर उठाकर तालाब पार करके उसे छोड़ देते है !कुछ दूर चलने के बाद जो कम उम्र वाला ऋषि था कहता है कि आपने गलत किया बड़े ऋषि ने कहा  ऐसा क्या गलत किया मेने , वह बोला जब हम आश्रम से निकले तो गुरुजी ने हमें कहा था की स्त्रियों से दूर रहें लेकिन आपने उस स्त्री को अपने कंधे पर उठाया और उसे तालाब पर भी करवा दिया, वह बोला कि भाई मैंने उसकी मदद की कंधे पर उठाया मैंने उसको उतार भी दिया लेकिन तूने अभी उसे अपने दिमाग पर चढ़ा कर रखा है तो उसे उतार क्यों नहीं देता !

दोस्तो हमारी जिंदगी में भी ऐसी बहुत सारी घटनाएं होती हैं जिन्हें लेकर हम बस बैठे रहते हैं हमारा सिर्फ एक ही ध्यान रहता है अरे यार वह कैसे हो गया ऐसा नहीं होना था वह गलत था यह गलत है वह गलत कर दिया उसके साथ ऐसा हुआ ऐसी कई समस्याएं हर दिन हमारे साथ चलती रहती है और हर किसी के साथ होती है लेकिन कुछ लोग क्या है कि समस्याओं को पीछे छोड़ कर आगे चले जाते हैं और कुछ लोग हैं कि वह समस्याओं का एकन गठ्ठर बना लेते हैं और उसे अपने सर पर रख लेते हैं तो उससे नुकसान उस व्यक्ति का ही होता है.

आप एक मनुष्य जिंदगी में हो और यहां पर अगर आपको कुछ बड़ा करना है बड़ा बनना है तो आपको हर दिन एक चैलेंज को फेस करना पड़ेगा और चैलेंज को आप तभी फेस कर सकते हो जब आपका माइंड पूरी तरह से फ्रेश हो लेकिन अगर आपके दिमाग पर पहले से ही कई सारी परेशानियां हैं कई सारी टेंशन है कई सवाल है तो आपका दिमाग  काम में कैसे चलेगा कैसे आप अपने आप को आगे बढ़ाने के बारे में सोच पाओगे, तो सबसे पहले तो हम इन सारी चीजों को अपने दिमाग से हटाए जिनका कोई उपयोग नहीं है जिनसे हमारे दिमाग की जगह फालतू में भरी पड़ी है उस जगह को खाली करना होगा तभी हम आगे बढ़ सकते हैं !

दोस्तों एक सिंपल सा उदाहरण देता हूं अगर एक बहुत ही अच्छी कुर्सी है और बैठने में आरामदायक है उस पर एक छोटी सी कील लगी हुई हो तो आपको कुर्सी कभी भी आरामदायक नहीं लगेगी, इस छोटी-सी कील की वजह से आप हमेशा तकलीफ में रहोगे फिर आप कितनी भी महंगी कितनी भी अच्छी कुर्सी क्यों न ले आओ अगर  उसमे कील छुपी हुई है तो वह फिर आप को ठीक से बैठने नहीं देगी ! वैसे ही आपके दिमाग में जो छोटी-छोटी किले है उंहें निकालें और बोझ को हल्का करें अगर बड़ा बनना है तो बड़ा सोचना पड़ेगा और बड़ा सोचने के लिए दिमाग को भी बड़ा करना पड़ेगा, आप अपना बोझा कम करे और कोशिश करें बड़ा सोचने की. धन्यवाद 

एक ट्रिक और दुनियाभर के 50 हजार CCTV कैमरों को देख सकेंगे Live

Start-a-Small-Business

बिजनेस का ये स्टार्टअप आपको कुछ ही वर्षों में करोड़पति बना सकते हैं

Loading...