in ,

जाने कैसे बनी मामूली महिला लाखो की कंपनी की मालिक

कहते हैं ना की इतिहास बनते नहीं है बनाये जाते है कुछ ऐसा ही कारनामा अंजली ने कर दिखाया है जब इरादे हैं फोलादी तो फिर कौन रोक सकता है अंजली आज दूसरों के लिए प्रेरणा बन चुकी है.

आज हम आपको अंजली के बारे में बता रहे हैं कि कौन है अंजलि, अंजलि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहती है, उसका पुरा नाम अंजली सिंह है अंजलि का बचपन से ही सपना था कि वह एयरहोस्टेस बनना चाहती थी. उसका कहना था की मेरा सपना कमजोर परिवार और मेरे लड़की होने के कारण पुरा नहीं हो सका.

 

लखनऊ में अंजलि ने mba किया 2001 में एमबीए की डिग्री लेने के बाद लखनऊ के शिवगढ़ रिसॉर्ट  में अपना काम का सिलसिला चालू किया.अंजलि 1700 रुपए  महीने की नौकरी करती थी, 2001 में आईएसएफएआई यूनिवर्सिटी की लखनऊ शाखा काउंसलर का पद  ज्वाइन किया जहां पर उन्हें 4000 रुपये सैलरी मिलती थी और उनके अच्छे काम की बदौलत 2009 में उनकी पदोन्नति हुई और कंपनी का मैनेजर बना दिया गया, और वेतन ₹ 20000 कर दिया .

 उसकों  महिलाओ  के प्रति बचपन से ही हमदर्दी थी, गरीब महिलाओं के लिए कुछ करना चाहती थी अंजली के पापा को नेशनल जूट बोर्ड मिनिस्टरी ऑफ टेक्सटाइल गवर्मेंट ऑफ इंडिया से जूट से डिफरेंट टाइप के आइटम बनाने का प्रोजेक्ट मिला था .

डिफरेंट टाइप के आइटम बनाने का प्रोजेक्ट मिला, अंजलि ने पापा के एनजीओ में काम करने वाली शबनम को साथ लेकर जुट के बेग्स और दूसरे आइटम बनाने का काम शुरु किया. धीरे-धीरे अंजलि की कंपनी में 25 से 30  महिलाये  जुड़ गई.

कंपनी के काम शुरू करने के लिए सरकारी बैंक से 15 लाख का लोन भी लिया गया था, एक बात बहुत महत्वपूर्ण है जो भी अंजली के साथ महिला काम करती है छोटे परिवार और अपने हालात से मजबूर महिला है.

अंजली के इस काम को देखकर जीवन में अंजलि के प्रती मन गौराविंत हो जाता है अंजलि ने गरीब महिला को रोटी तो दी है और कमाने की कला भी सिखाई. अंजली के पास अब 500 से ज्यादा गरीब महिलाएं काम करती है और सभी को रोजगार दिया जाता है.

कंपनी में कई प्रकार के उत्पादन होते हैं जैसे शॉपिंग बैग, फाइल फोल्डर तथा सेमीनार/ कॉन्फ्रेंसिज़ हेतु डेलीगेट किट/ बैग/ फोल्डर तैयार किये जाते है जिससे प्लास्टिक का उपयोग कम होने लगा.

अंजली को अनेक प्रकार के अवार्ड से सम्मानित किया गया है, और अभी हाल ही में अंजली को 29 अप्रैल 2017 को गवर्नर राम नाइक ने आउटस्टैंडिंग वुमन का अवार्ड दिया और 8 मार्च 2017 को लखनऊ मैनेजमेंट एसोशिएशन ने भी उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया.

Benefits of kiss

Happy Kiss Day 2018 : ये 10 फायदे जानकर आप भी अपने पार्टनर को किस करने के लिए बहाने ढूंढेंगे

this thing meaning in lord shiva

महाशिवरात्रि 2018 : त्रिशूल से लेकर नाग तक, जानिए भगवान शिव के साथ रहने वाली इन चीजों का महत्व

Loading...