in

इंटरनेट कैसे काम करता है, जानिए इंटरनेट की उपयोगिता

how-does-the-internet-work.

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है. आज की टेक्नोलोजी को देखते हुये कहा जा सकता है की इन्टरनेट के बिना काम असंभव लगता है. छोटी से छोटी चीजों का इस्तेमाल करने के लिए हमे इंटरनेट का इस्तेमाल करना ही पड़ता हैं.

क्या आप जानते है कि आखिर इंटरनेट कैसे चलता है? कई व्यक्ति सोचते है की इंटरनेट सेटेलाइट के माध्यम से चलता है, तो कई व्यक्ति इस बात को झूठ समझते है. लेकिन यह सच है की हम सेटलाइट के माध्यम से इंटरनेट चला सकते हैं, लेकिन हम जिस इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है वह सेटेलाइट से नहीं बल्कि फाइबर केबल के द्वारा हम तक पाहुचता है.

महज कुछ संस्थाएं ही एसी है जो सेटेलाइट इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, हम सेटेलाइट इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है. हमारे पास जो इन्टरनेट है वह एक तार के माध्यम से हम तक पहुचता है, जिसे फाइबर केबल कहा जाता है. यह फाइबर केबल पूरी दुनिया भर में बिछाए गई हैं, जिसकी सहायता से हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं.

इन्टरनेट के लिए फाइबर केबल को पूरी दुनिया भर में बिछाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां पैसा लगाती हैं, उदाहरण के तोर पर हम Airtel, TATA, Jio जेसी बड़ी कंपनियो का नाम ले सकते है जिन्हे Tier में बांट दिया गया है.

नंबर 1 टायर पर वह कंपनियां आती हैं, जो फाइबर केबल को बिछाने के लिए पैसे देती है. दूसरे नंबर पर छोटी छोटी कंपनियां आती हैं जो फाइबर केबल के माध्यम से ब्रॉडबैंड सुविधा मुहेया कराती हैं. तीसरे नंबर पर नाम आता है ISP का जो हमारे घरों तक फाइबर केबल के माध्यम से इंटरनेट पहुंचाती हैं.

this-three-people-should-not-wear-tortoise-ring

आप भी पहनते है कछुए वाली अंगूठी, तो हो जाए सावधान

these-three-name-people-always-bling-their-parents-name

माता-पिता का नाम रोशन करते है ये 3 नाम के व्यक्ति

Loading...