in

इन सब्जियों एवं फलों को भूलकर भी पका कर नहीं खाना चाहिए

fruits veges health benefits

कच्ची सब्जियों एवं फलों को खाने से हमे बहुत ज्यादा फायदा होता है, इस बात मे तो कोई दोराय नहीं है की सब्जियों को उबालने या पकाने से उनके ज्यादातर पौष्टिक तत्व समाप्त हो जाते हैं, हालकी हर सब्जी को आप कच्चा नहीं खा सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें आपको कच्चा ही खाना चाहिए.

इन सब्जियों एवं फलों को पकाने से इनमें मौजूद विटामिन्स खत्म हो जाते हैं, आज हम आपको बताने वाले हैं, कि कौन सी सब्जियों एवं फलों को कभी भी पकाकर नहीं खानी चाहिए.

नारियल :-

कच्चा नारियल शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, इसमें ऐसे फैट्स होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब यह सुख जाता है तो इसमें से इसके सभी गुण समाप्त हो जाते हैं.

शिमला मिर्च :-

शिमला मिर्च में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा मे होता है, यदि आप शिमला मिर्च को 375 डिग्री से अधिक तापमान पर पकाते है तो इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं.

ब्रोकली :-

ब्रोकली में विटामिन सी के साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही इसमे एक प्रकार का सल्फोराफेन भी पाया जाता है, जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने एवं दिल की बीमारियों से रक्षा करता है. जब हम ब्रोकोली को पकाते है तो इसमें मौजूद सल्फोराफेन 70 प्रतिशत तक कम हो जाते है.

सेब :-

सेब में भारी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स पाये जाते हैं, लेकिन आप इसे सुखाकर खाते हैं, तो इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स समाप्त हो जाते हैं.

स्प्राउट्स :-

स्प्राउट्स हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, इसमें फाइबर, फोलेट, विटामिन सी, कॉपर और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, यदि आप इसे उबाल रहे हैं, तो इसके सभी गुण खत्म हो जाते हैं.

boys-attract-girls

जानिए किस तरह की लड़कियां होती है लड़को की पहली पसंद

Old picture of Neha Kakkar

स्ट्रगल के वक्त ऐसी दिखती थी नेहा कक्कर, अब है हूर की परी

Loading...