in

ताजमहल से जुड़े कुछ अनसुलझे रहस्य, जो आज भी बने है एक पहेली

fact-of-taj-mahal

भारत की शान ताज महल अपनी सुंदरता के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है, उसकी सुंदरता से आकर्षित हो कर ही दुनिया से लोग यहाँ घूमने के लिए आते है, ताज महल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है. आज हम आपको ताज महल से जुड़ी कुछ अनसुलझे रहस्य बताएँगे, जो आज भी राज ही है.

रहस्यमयी बेसमेंट :-

ताज महल मे ऐसे कई रास्ते बने हुये है, जो सीधे बेसमेंट में जाते है, लेकिन इन दरवाजों को न सिर्फ मोटे लोहे की बनी दरवाजो से न बंद किया गया है, बल्कि उनपर लोहे की जालियां भी लगाई गई है. उन दीवारों को देखकर सवाल ये उठता है कि ये रास्ते आखिर जाते कहा है?

जब हम ताज महल में जाते है, तो एक और रास्ता दिखाई देता है, जो की बंद है, ईटना ही नहीं वहाँ एक बोर्ड भी लगा हुआ है की यहाँ रुकना एवं तस्वीर लेना सख्त मना है.

अधिकारियों का कहने के अनुसार बेसमेन्ट मे शाहजहाँ और मुमताज की कब्र है, लेकिन उनकी कब्र तो ऊपर भी बनी हुई है, फिर दो कब्रों के बनाए जाने का क्या राज है?

सृजन की जगह :-

ताज महल पूरा सफेद संगमरमर से बना हुआ है, लेकिन ताज महल को नदी की दूसरी तरफ से देखते है, तो यह एक लाल पत्थर के बड़े चबूतरे पर रखा हुआ दिखाई देता है.

जब लाल चबुतरे को आप गौर से देखते है, तो समें भी एक खास दरवाजा बना हुआ है, जिसकी खोज 1974 में एक अमेरिकी टूरिस्ट ने की थी, लेकिन रहस्यमयी तरीके से उस व्यक्ति की मिर्त्यु हो गई थी.

यह दरवाजा लकड़ी का बना हुआ था, जांच मे पता चला था, की यह लकड़ी का दरवाजा ताजमहल के बनने के 250 साल से भी ज्यादा पुराना है , जिसे दिवालो की सहायता से बंद कर दिया गया.

beautiful figure model Taea Christian

अपने शरीर ने रातो-रात बना दिया स्टार, खूबसूरती देख पागल हो जाते है लोग

key-to-success

जीवन मे कामयाबी की कुंजी है ये बातें

Loading...