in ,

अगर गांजे में दिलचस्पी है, तो कर लीजिए 4 साल का गांजा डिग्री का कोर्स

degree-in-marijuana-studies

अमेरिका की उत्तरी मिशिगन यूनिवर्सिटी एक बहुत अनूठा कोर्स प्रस्तुत करने जा रही है. जो किसने न देखा होगा और नहीं किसी ने सुना होगा. अब तक आपने गांजा को लोगों द्वारा छिपते-छिपाते पीते हुए देखा होगा लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब अमेरिका की ये यूनिवर्सिटी गांजा की डिग्री प्रोग्राम शुरू करने जा रही है.

यूनिवर्सिटी ने एक कोर्स शुरू किया है इसके सेमेस्टर में मेडिकल प्लांट केमिस्ट्री प्रोग्राम नाम से इस कोर्स को शुरू किया है. इस कोर्स की शुरूआत 12 छात्रों के साथ हो रही है. इस प्रोग्राम में केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बॉटनी, मार्केटिंग, हॉर्टीकल्चर और फ़ाइनेंस जैसे विषय शामिल रहेगे.

अनूठा प्रोग्राम :

degree-in-marijuana-studies

 

अमेरिका में यह एक अनूठा प्रोग्राम होने जा रहा है. क्योंकि चार साल के इस कोर्स में इन छात्रों को गांजा के पीछे का विज्ञान और बिज़नेस की बारीकियों को भी सिखाया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटीज़ में अक्सर गांजा की पॉलिसी और क़ानून के बारे में पढ़ाया जाता रहता है  है. इसके अलावा कैलिफ़ॉर्निया में मौजूद कई कॉलेजों में कई तरह के विषयों में सर्टीफ़िकेट प्रदान किए जाते हैं.

छात्र का कहना :

degree-in-marijuana-studies

इस कोर्स को करने वाले एक छात्र का कहना है, कि बहुत सारे लोग हैं, जो सोचते हैं कि गांजा उगाने में डिग्री का मतलब तो बहुत फ़न होता होगा लेकिन असल बात ये है कि ये एक बहुत मुश्किल कोर्स है.

एसोसिएट प्रोफ़ेसर का कहना :

degree-in-marijuana-studies

वहीं केमिस्ट्री के एक एसोसिएट प्रोफ़ेसर का कहना था कि इस प्रोग्राम के द्वारा स्टूडेंट्स को गांजा उगाना नहीं सिखाया जाएगा, बल्कि उन पारंपरिक पौधों की पठाई की जाएगी जिन पर प्रतिबंध नहीं है और जिन्हें अपनी मेडिसिनल वैल्यू के चलते बहुत फ़ायदा माना जाता है. अमेरिका में गांजा को Medical marijuana की तरह भी उपयोग किया जाता है. इससे Chronic pain, Seizures and Glaucoma, Nausea जैसी बीमारियों में राहत मिलेगी.

मामले पर गहन चर्चा :

degree-in-marijuana-studies

प्रोफ़ेसर ने यह भी बताया है कि पिछले साल हुई अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की वार्षिक मीटिंग के समय उन्होंने ये फ़ैसला लिया था. उस दिन मेरा वीक ऑफ़ था और मैंने देखा कि एक कैनेबिस केमिस्ट्री ग्रुप इस मामले पर गहन चर्चा कर रहे थे. इस गहन चर्चा को देखते हुए ही मुझे इस कोर्स के बारे में ख्याल आया और इसके बाद मैंने इस पर काम करना शुरू कर दिया.

medical marijuana :

degree-in-marijuana-studies

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका के 29 राज्यों में medical marijuana क़ानूनी हो चुका है. ऐसे में ये ज़रूरी था कि किसी ऐसे कोर्स की शुरूआत की जाए कि जिससे लोगों को मेडिकल marijuana के फ़ायदों को बाकी सभी क्षेत्रों में भी पहुंचाया जा सके.

DEVASENA saree drapes in bāhubalí, 2 styles

भाभी जी ने छत पर खोल दी साड़ी, लाखों लोगों ने देखा वीडियो

जब गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियां करने लगती है ऐसे काम!

Loading...