in , ,

भारत में नहीं आएगी बुलेट ट्रेन, अधूरा रहा जाएगा मोदी का सपना

bullet-train

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 13 सितंबर को जब भारत दौरे पर आए थे तो इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री और जापान के प्रधानमंत्री दोनों ही अहमदाबाद में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास उन्होंने किया था.

मोदी के अनुसार बुलेट ट्रेन परियोजना जापान की सहायता से ही बनाई जानी है. जापान और भारत दोनों ही देश भारत में बुलेट ट्रेन बनाने पर करार भी किया हैं. जापान में बड़ा कांड हो गया है जिसकी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत देश में बुलेट ट्रेन लाने का सपना महज सपना ही रह सकता है.

bullet-train

जापान में इन दिनों स्टील स्कैंडल हुआ है. स्कैंडल में चौकाने वाला खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है की जापान की बुलेट ट्रेन में प्रयोग किये जाने वाला स्टील अच्छी क्वालिटी वाला नहीं है. अब हमारे लिए अहम् है की जब जापान हमें बुलेट ट्रेन की सौगात दे रहा है तो ये सवाल लाजमी है कि क्या अब हमें जापान से बुलेट ट्रेन लेना चाहिए क्या यह हमारे लिए ठीक है. जापान की मशहूर कंपनी कोबी स्टील लिमिटेड पर आरोप लगा है कि वह बुलेट ट्रेन के लिए सही क्वालिटी का स्टील इस्तेमाल नहीं करती है.

bullet-train

ड्रीम प्रोजेक्ट

जापान में हुए स्टील स्कैंडल का भारत में बुलेट ट्रेन आने पर क्या और कितना असर होगा यह तो अभी कुछ कहा नहीं कहा जा सकता. लेकिन जापान की बुलेट ट्रेन का संचालन करने वाली कंपनियों और सेंट्रल जापान रेलवे ने बताया है कि सुरक्षा के लिहाज से यह खतरा नहीं है.

bullet-train

आपकी सही जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश की प्रथम बुलेट ट्रेन जापान के सहायता से ही बन रही है. लेकिन ऐसे में जापान में हुए स्टील स्कैंडल ने बुलेट ट्रेन पर एक बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह भी लगा दिया है.

bullet-train

भारत देश की पहली बुलेट ट्रेन के लिए लाने के लिए जापान हमें टेक्नोलॉजी और वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है. शायद आप इस बात से अवगत नहीं है लेकिन भारत की पहली बुलेट ट्रेन का ब्लूप्रिंट भी जापान ने ही बनाया है. बुलेट ट्रेन में प्रयोग होने वाले पॉट्स का निर्माण हमारे देश में होगा. भारत की प्रथम बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के तक चलेगी.

तो इस कारण डेनियल ने की सनी लियोनि से शादी

सनी लियोनी के इस शौक को सुनकर हो जायेंगे हेरान

Loading...