in

बरसात के मौसम में आपकाे खूबसूरत बनाएंंगे ये 5 नुस्खे

best-natural-face-masks-to-glow-your-skin

बारिश का मौसम शुरू होते ही हर किसी को सुकून मिलता है. गर्मी के मौसम के बाद हर कोई बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार करता है. चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश की बूंदें दिल को राहत दिला देती है.

साथ ही साथ बरसात का मौसम हमारी स्किन के लिए एक बड़ी परेशानी भी बन जाता हैं. अक्सर बरसात के दिनों में हमारी स्किन रूखी और बेजान होने के साथ-साथ दाग-धब्बे और पिंपल जैसी परेशानियां होना प्रारम्भ हो जाता है. इस मौसम में स्किन का ध्यान रखना जरुरी हो जाता है.

अपनी स्किन को बचने के लिए बरसात के दिनों में कई व्यक्ति तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करने लग जाते है. जो भविष्य में हमारी खराब त्वचा का कारण बनते है.

लेकिन घरेलु नुस्खे इस मौसम मो इस्तेमाल किये जाते तो उनका हमारी त्वचा पर किसी तरह का कोईबुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. क्यों की यह केमिकल रहित होते है जिसका हमारी त्वचा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है. साथ ही यह हमारे बजट में भी होते है.

आप भी बरसात के मौसम में केमिकल युक्त प्रोडक्ट अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करते है और उनसे होने वाले दुष्परिणाम से परेशां हो जाते है तो आपको अब परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जिससे बरसात के दिनों में आपकी त्वचा में निखार तो आएगा ही साथ ही इन चीजों का आपकी त्वचा पर किसी तरह का कोई बुरा असर भी नहीं होगा.

केले का फेस मास्क :-

जिन व्यक्तियों की स्किन ऑयली है उनके लिए यह उपाय फायदेमंद होता है. इस उपाय से आपकी स्किन के पोर्स खुलते है, साथ ही डेड स्किन भी बाहर निकलती है. लेकिन ध्यान रहे यह उपाय करने के लिएकेले पके हुए ही ले फिर देखिये आपकी त्वचा कैसे जवां नज़र आती है.

कैसे बनाये मास्क  :-

केले का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आपको पके हुए केलों में बराबर मात्रा में शहद के साथ नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे के साथ गर्दन पर लगा ले. मास्क सूखने के बाद हलके गुनगुने पाने से चेहरे को धो ले.

ओटमील फेस पैक  :-

यदि आपके चेहरे पर जलन होती है तो, ओटमील फेस पैक आपकी स्किन के लिए रामबाण का काम करता है.

किस तरह बनाये पैक  :-

3 चम्मच ओटमील ले और उसमे एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच दही सफेद अंडा मिला कर पेस्ट तैयार कर ले.पेस्ट को फ्रिज में रखे और ठंडा होने के बाद चेहरे पर हलके हाथो से लगा ले. जब पैक सुख जाये तो साफ पानी से चेहरे को धो लें.

फ्रूट फेशियल मास्क  :-

स्किन की धूल और गदंगी को साफ करने के लिए फ्रूट फेशियल मास्क बेहतरीन उपाय है. साथ ही आपके चेहरे के पिंपल पर भी यह स्पीड ब्रेकर का काम करता है.

कैसे बनाये मास्क  :-

एक एप्पल को बारीक़ काटकर उसमे चार कप दूध के साथ एक चम्मच शक्कर को अच्छी तरह मिलकर मिक्सर में पीस लें. अंत में इस पेस्ट को चेहरे पर chamomile का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट तक रहने दे. अंत में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर ले.

4 चंदन का फेस मास्क  :-

चेहरे के ब्लैकहेड्स, मुहासो और दाग धब्बों से हर कोई परेशान रहता है. लेकिन आपकी परेशानी का हाल यह मास्क है. जिनकी ड्राई स्किन है उनके लिए यह एक मॉइश्चराइजर होता है.

ऐसे बनाएं मास्क  :-

एक चम्मच पिसा हुआ चंदन ले और उसमे आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ करीब आधा कप गुलाब जल के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 30 मिनट तक कुछ न करे. अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

ग्रीन टी फेस मास्क  :-

ग्रीन टी के आपने अनगिनत फायदे सुने होंगे और आप ग्रीन टी पीते भी होंगे. लेकिन कई व्यक्ति इस बात से अनजान होंगे की इसे चेहरे पर लगाने से भी कई तरह के लाभ होते है. ग्रीन-टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की सूजन के साथ-साथ पिंपल और ब्लेकनेस से भी बचाता हैं.

इस तरह बनाएं मास्क  :-

ग्रीन टी पाउडर 2 चम्मच, एक चम्मच दही का मिश्रण तैयार कर ले. इस पेस्ट को हलके हाथो से चेहरे और गले पर मसाज करे. अंत में साफ़ पानी से चेहरा धो ले. इस पैक से आपकी स्किन की खुलजी और जलन भी ख़त्म हो जाएगी.

benefits-of-doing-a-kiss-on-the-lips

आप भी होठों पर किस करते हैं तो, जान ले ये बातें

Most Romantic Bollywood Monsoon Songs

मोबाइल में है ये 10 गाने तो, बारिश का ले सकेंगे डबल मजा

Loading...