in ,

अपने मोबाइल में जरूर रखें ये सरकारी एप, इमरजेंसी में आएंगे काम

apps-government-services

हमारा भारत देश काफी तेजी से प्रगति कर रहा है. भारत को डिजिटल बनाने के लिएभारत सरकार द्वारा कई ऐसे मोबाइल एप लॉन्‍च किए गए जिसकी सहायता से व्यक्ति की आधे से ज्यादा समस्याएं फोन से ही कम हो सकती है.

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किये गए ये मोबाइल एप न सिर्फ आपकी परेशानी को कम करते है बल्कि पैन कार्ड बनवाने, टैक्‍स भरने और जीएसटी को फाइल करने में भी काफी मदद करते हैं.

Umang App

apps-government-services

यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस आपको नगर ओर स्‍टेट पालिकाओं के काम करने की सुविधा देता है. उमंग एप को स्मार्टफोन में डाउनलोड कर इसका लाभ ले सकते है.

अधिकतर एप सिर्फ अंग्रेजी भाषा मवे होते यही लेकिन यह एप सभी भाषाओ में उपलब्‍ध है. इस एप का इस्तेमाल कर हम डिजिटल दस्‍तावेज को किसी भी सरकारी काम के लिए हस्तांतरित कर सकते हैं. श्रम मंत्रालय के द्वारा उमंग एप को जारी किया गया है.

CBEC GST

apps-government-services

यह एप केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क, सीमा शुल्‍क मंत्रालय और वित्‍त मंत्रालय के द्वारा बनाया गया है. इस एप की सहायता से करदाताओं को टैक्‍स और जीएसटी से अवगत कराने के लिए किया गया है. इस एप की सहायता से करदाता जीएसटी से संबंधित सभी सूचनाओं का उपयोग कर सकता है.

M-kavach

apps-government-services

मोबाइल उपकरणों के लिए एम-कवच एप व्यापक सुरक्षा ऐप माना जाता है. यह एप हैकिंग एवं मैलवेयर के हमलों से सुरक्षा प्रदान करता है. यह एप हमारे मोबाइल को ब्लूटूथ, वाईफाई, कैमरा के साथ मोबाइल डेटा के दुरुपयोग के खतरों बचाता है.

BHIM app

apps-government-services

विदेशी पेमेंट गेटवे से छुटकारा चाहते है तो आपको भीम एप का इस्तेमाल करना चाहिए. एक एप के द्वारा की गई प्रक्रिया से यूजर की जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है. एक एप के द्वारा किये गए भुगतान भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क में रहते है.

employee use these to take a leave from office

आपने भी ऑफिस की छुट्टी के लिए यह बहाने जरुर बनाए होंगे

shaadi-ke-baad-maa-se-milne-par-yah-hota-hai

शादी के बाद जब आप अपनी मां से मिलने जाते हैं तो क्या आपके साथ ऐसा होता है

Loading...