in ,

कम आय से घर चलना मुश्किल हो रहा है तो अपनाए टिप्स

amazing-lifestyle-even-in-lower-salary

अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि सैलरी मिलने पर घर मुश्किल से चल पाता है और आपके साथ ही साथ खर्चे भी बहुत बढ़ जाते हैं जैसे पढ़ाई का खर्चा हो गया या फिर कार- होम लोन की emi भरने में आपको बचत करना काफी मुश्किल हो जाता है हो सकता है आप की भी स्थिति ऐसी हो और आपको अधिकतर ऐसा ही लगता है की महंगाई बढ़ गई है और आपकी आय कम है ऐसा सोचना बिलकुल आम है आप इस कमाई में भी एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं इसके लिए बस आपको सही तरीके से प्लानिंग करनी होगी आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अच्छी जिंदगी जीने के लिए कैसे प्लानिंग करें आइए जानते हैं.

निवेश का ध्यान रखें-:
अगर अच्छी लाइफ स्टाइल जीनी है तो आप अपनी सैलरी के अनुसार अपना बजट बना लें और जो आप बचत से निवेश करते हैं अपनी निवेश का भी ध्यान रखें आजकल लोग अपने निवेश पर ध्यान नहीं रखते हैं जिससे का खामियाजा उनको भुगतना पड़ता है अगर आप सही तरीके से निवेश करेंगे तो उसका फायदा आपको अधिक मिलेगा.

जॉब से आपको आय पूरी नहीं पड़ रही तो-:
जब आपकी जॉब से आपको आय पूरी नहीं पड़ रही है तो आप जॉब बदल सकते हैं या फिर पार्ट टाइम जॉब भी शुरू कर सकते हैं जॉब से आपकी सैलरी की ग्रोथ नहीं बल्कि आपकी पर्सनलग्रोथ भी होती है.

इस तरह करे सपनों को पूरा-:
अधिकतर मध्यवर्गीय लोगों में देखा गया है कि वह अपनी जरुरत पूरी करने पर कर्जा ले लेते हैं जैसे कहीं घूमने जाना है या अपने सपनों को पूरा करना है तो वह कर्जा ले लेते हैं लेकिन उससे उनकी वित्तीय स्थिति मजबूत नहीं हो सकती अगर आपको अपने सपने पूरे करने का शौक है तो पहले आप बचत करें उसके बाद ही अपने सपने को पूरा करें तो आपकी स्थिति मजबूत रहेगी.

कर्जा लेने से बच्चे-:
आपको कुछ खरीदना है तो जरुरी नहीं है कि आप कर्जा लेकर ही उसको खरीदें अगर आप कर्जा लेकर उस सामान को खरीदते हैं तो आपके ऊपर इसका गहरा असर पड़ता है जिससे आपका बजट बिगड़ जाता है इससे अच्छा तरीका यही है बचत करके कुछ भी सामान खरीदें

Maa Beti Talk in Alone video viral

जब माँ और बेटी अकेली हो तो करती है ऐसी बाते, देखे विडियो

आपने दुल्हन को डांस करते हुए देखा होगा, लेकिन इनकी तरह नहीं!

Loading...