in

श्श्श्श्श की आवाज सुनते ही बच्चे कर देते हैं सू-सू, जानिए इस शब्द का असली मतलब

why-shhh-makes-us-pee

श्श्श्श्श की आवाज सुन कर थोडा अजीब तो लगता है लेकिन कई व्यक्ति इस आवाज को सुन कर डर भी जाते है. बचपन की यदि आपको पुरानी बाते याद हो तो आपने यह आवाज़ कई बार सुनी होगी.

जब भी यह आवाज हमारे कानों में पड़ती थी तो नींद में भी सू-सू निकल जाया करती थी. लेकिन क्या कभी सोचा है कि आखिर श्श्श्श्श शब्द में ऐसा क्या है? जिसे क्या ख़ास है जिसे सुनकर हर बच्चा सु-सु कर देता था.

निकल जाती है सु-सु

why-shhh-makes-us-pee

यदि ध्यान से इस शब्द को सुना जाए तो वास्तव में इस शब्द में ऐसा कुछ ख़ास नहीं है. जैसा हम सोच रहे है. सिर्फ बच्चो के दिमाग को इस शब्द के लिए इस तरह से तैयार किया जाता है कि जैसे ही उनके कानो में इस शब्द की ध्वनि गूजती थी तो वह पेशाब करने लग जाते थे.

Experiment

why-shhh-makes-us-pee

इस बात की पुष्टि करने के लिए रुस के वैज्ञानिक ने अपने Experiment में इस बात को सिद्ध किया है. उन्होंने यह Experiment कुत्ते पर करते हुए इस बात का पता लगाया. अपने Experiment में वह कुत्ते को मीट का टुकड़ा देते थे. लेकिन जब भी कुत्ते को वह मीट देते थे तो हर बार वह घंटी बजाना भूलते नहीं थे.

टपकती है लार

why-shhh-makes-us-pee

मीट को देखते ही कुत्ते के मुंह से लार टपकने लगती थी. कई दिनों तक यह प्रक्रिया चलती रही. एक समय ऐसा भी आया जब घंटी की आवाज सुनते ही कुत्ता समझ जाता था की उसे मीट का टुकड़ा मिलने वाला है और वह लार टपकाने लग जाता था. कुत्ता अब घंटी की आवाज से जान जाता था की उसे मीट मिलने वाला है.

सेट होता है दिमांग

why-shhh-makes-us-pee

ठीक उसी तरह माता पिता भी अपने बच्चे के साथ ऐसा ही करते है. माता पिता बच्चो के दिमाग को एक तरह से सेट कर देते है जिससे यह प्रक्रिया होती है. बच्चों का दिमाग भी इस बात को अच्छे से समझ जाते है कि श्श्श्श्श की आवाज़ सुनते ही उन्हें सु-सु करनी है.

दिमांग का खेल

why-shhh-makes-us-pee

इस बात और भी बेहतर तरीके से समझने के लिए हम यह उदहारण ले सकते है की जिस तरह किसी समूह में से एक व्यक्ति पेशाब करने जाता है तो ख़ुद-ब-खुद उन्हें देख कर कई और भी पेशाब करने जाते हैं. इसे हम दिमाग का खेल भी कह सकते हैं.

डरने की जरुरत नहीं

ऊबासी लेने पर भी ऐसा ही कुछ होता है. कोई एक व्यक्ति ऊबासी लेता है तो उसे देखते ही कई व्यक्ति ऊबासी लेने लग जाते है. अब तो आप समझ ही गए होंगे की श्श्श्श्श शब्द न तो किसी के डराने के लिए है और नहीं इस शब्द में किसी तरह का जादू है.

Sources

school-girl-dance-on-dj-songs

क्लासरूम में स्टूडेंट्स ने लगाए ठुमके, इंटरनेट पर लगा रहा आग

do-not-you-even-do-these-mistakes-in-your phone be careful

क्या आप भी फोन में करते है यह गलतियां तो हो जाएं सावधान

Loading...