in

आखिर क्यों पूजा जाता है पीपल के पेड़ को ?

Why Peepal tree is worshiped

आप भी पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं पर क्या आपको मालूम है ? क्यों की जाती है पीपल के पेड़ की पूजा आपने भी यही सुना होगा की पीपल के पेड़ में भगवान वास करते है आखिर भगवान का वास कैसे हुआ यह आपको नहीं पता होगा हिंदू सभ्यता में सब पेड़ों की मान्यता में सबसे ज्यादा पीपल के पेड़ की मान्यता है कहा जाता है कि इसमें भगवान का वास है इसके पीछे एक बहुत ही रोचक कहानियां आइए जानते हैं.

पौराणिक कथाओं के अनुसार लक्ष्मी और उसकी छोटी बहन दरिद्रा भगवान विष्णु के पास पहुंचे और कहने लगी कि हे प्रभु हम कहां पर रहे इस पर भगवान विष्णु ने दरिद्रा और लक्ष्मी को पीपल के वृक्ष में रहने की अनुमति प्रदान कर दी और इसी कारण से वह पीपल के पेड़ में पेड़ में रहने लग गई और साथ ही उन्हें भगवान विष्णु ने यह वरदान दे दिया कि जो भी शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करता है.

Why Peepal tree is worshiped

उसे शनि के ग्रह से मुक्ति मिलेगी और उस पर लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहेगी शनि के प्रकोप से घर का ऐश्वर्य भी नष्ट हो जाता है मगर शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करने से आप पर शनि का प्रकोप नहीं रहेगा और आप पर लक्ष्मी और शनि की कृपा हमेशा बनी रहेगी इस वजह से सभी लोग पीपल को काटने से डरते हैं.

अगर कई बार पीपल को काटना जरुरी हो जाता है तो इस कारण रविवार को इसको काटा जा सकता है और साथ ही पीपल के पेड़ में कहा जाता है कि भगवान विष्णु के कई रूप वास करते हैं इसलिए इस पेड़ की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है

people Name starting m letter

प्यार करना है तो सिर्फ M अक्षर वाले लड़के को चुनें क्योंकि…

men also face periods-problem-every-month

महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होते हैं पीरियड्स

Loading...