in

स्टेशनों के नाम के अंत में जंक्शन क्यों लिखा होता है?

train-station-terminal-junction-central

विश्व के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में भारतीय रेल नेटवर्क का स्थान चौथा है भारतीय रेलवे ट्रैक की कुल लंबाई 92081 किलोमीटर है प्रतिदिन प्रत्येक भारतीय रेल 66,687 किलोमीटर की दूरी तय करती है यदि रेलवे मंत्रालय के आंकड़ों को मानें तो 2015 और 2016 में  8 करोड़ लोगों ने ट्रैन में यात्रा की  सुविधाएं देने और उनकी यात्रा को सफल बनाने के लिए 7216 नए रेलवे स्टेशन भी बनाए गए. 

आपने अभी तक रेलवे में बहुत सफर किया होंगे बहुत ज्यादा जगह आप घुमे भी होंगे लेकिन क्या आपको पता है की स्टेशन के नाम के आखरी में सेंट्रल टर्मिनल या फिर जंक्शन क्यों लिखा हुआ होता है आखिर सेंट्रल जंक्शन और टर्मिनल का मतलब क्या होता है आखिर क्यों उस सिटी के नाम के बाद में सेंट्रल या फिर जंक्शन लिखा जाता है आज हम आपको बताएंगे कि आखिर नाम के अंत में यह सब क्यों लिखा होता है.

टर्मिनल :

यदि किसी रेलवे स्टेशन के नाम के अंत में टर्मिनल लिखा हुआ होता है तो उसका मतलब होता है कि जिस दिशा से ट्रेन आई है उसी दिशा में वह वापिस चली जाएगी यदि दूसरे शब्दों में समझा जाए तो कह सकते हैं कि इसके आगे रेलवे ट्रैक खत्म हो जाता है इसलिए ट्रेन जिस दिशा से आती है वापस उसी दिशा में चली जाती है इसलिए कई जगह नाम के अंत में टर्मिनल लिखा हुआ होता है.

कितने है टर्मिनल स्टेशन :

भारत में कुल 27 ऐसे रेलवे स्टेशन है जिनके अंत मे टर्मिनल लगा हुआ है और इन स्टेशनों में से सबसे प्रमुख स्टेशन है छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और लोकमान्य तिलक टर्मिनल है . 

सेंट्रल :

जिन रेलवे स्टेशन के अंत में सेंट्रल लिखा हुआ होता है उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन होते हैं और जो स्टेशन सबसे पुराना है होता है उस के अंत में सेंट्रल लिखा हुआ होता है इसका एक मतलब यह भी होता है कि यह शहर का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है.

कितने है सेंट्रल स्टेशन :

भारत में सेंट्रल स्टेशन पाच है जिनमें मुंबई सेंट्रल, चेन्नई सेंट्रल त्रिवेंद्रम सेंट्रल, मंगलोर सेंट्रल, कानपुर सेंट्रल है.

जंक्शन :

जब किसी स्टेशन के नाम के अंत में जंक्शन लिखा हुआ होता है तो आप समझ जाइए कि वहां पर ट्रेन के आने जाने के लिए 3 से अधिक रास्ते बने हुए हैं जिस रास्ते से ट्रेन आई है उसके अलावा दो अन्य रास्तों से ट्रेन स्टेशन छोड़ती है तो उस स्टेशन के अंत में जंक्शन लिखा हुआ होता है.

प्रमुख जक्शन :

जंक्शन स्टेशन में मुख्यतः मथुरा जंक्शन (7 रुट्स ), (सालेम जंक्शन (6 रुट्स),विजयवाड़ा जंक्शन (5 रुट्स ),बरैली जंक्शन (5 रुट्स ) है. 

 

इन देशो में है कुछ अजीबो-गरीब कानून

tips-for-exam-preparation

परीक्षा का टेंशन सताया हुआ,तो पढ़े यह टिप्स

Loading...