in , ,

जॉब चली गई है तो परेशान ना हो इन तरीकों को अपनाएं

tips-to-survive-a-job-loss

आज के समय में ज्यादातर लोग प्राइवेट जॉब कर रहे हैं और उनको हमेशा यह चिंता सताती है कि अगर जॉब चली गई तो फिर क्या होगा और इस कारण से बहुत परेशान हो जाते हैं हम को बताने वाले हैं की अगर आप की जॉब चली जाए तो आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी परेशानी कम हो सके और आप अपने कार्य को मैनेज कर सकें इन तरीकों को अपनाकर कुछ हद तक अपकी परेशानी दूर कर सकेंगे आपकी जॉब छूट जाती है तो आप बेहद परेशान होने लग जाते हैं और आप में चिड़चिड़ापन आ जाता है आप परेशान ना हो और इन तरीकों को अपनाएं.

बजट को नियंत्रण-:


सबसे पहले अपने बजट को नियंत्रण करें आप शॉपिंग या रेस्टोरेंट में कहीं खाना खा रहे हैं तो उस से ज्यादा खर्चा हो रहा है आप न जाने हर महीने कितना खर्च कर देते हैं आप यह भी जान ले कि आपको आने वाले खर्चे को भी देखना है जितना हो सके आप अपने खर्चों पर नियंत्रण करें और जब तक आपकी जॉब ना लगे तब तक आप अपना बजट बना रखे फालतू खर्चा जायदा न करे.

भुगतान केश से ही करे-:

cash

जब भी आप बाहर जाए तो जितना भी आपका खर्चा हो डेबिट और क्रेडिट कार्ड की बजाए आप केश करें आप नगद भुगतान  करेंगे तो आपको आपके खर्च का अनुभव होगा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लापरवाह होकर खर्चा कर देते हैं फालतू की चीजें खरीदने से बच जाएंगे.

 

लग्जरी खर्चे न करे-:

tips-to-survive-a-job-loss
आप की जॉब चली गई है तो आपको इतने जल्दी मिलेगी भी इसलिए आपको खर्चे पर कंट्रोल करना है वह संभालकर खर्चा करना है आपको लग्जरी खर्चे को बंद करना पड़ेगा.

pf का इस्तमाल न करे-:
जब आपका पैसा आना बंद हो जाता है आपकी जॉब चली जाती है तब पीएफ के बारे में भी सोचने लगते हैं लेकिन पीएफ के बारे में सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि पीएफ अचानक आवश्यकता पड़ने पर काम आ सकता है इसलिए आप जितना हो सके पीएफ को न निकाले आपके आने वाले भविष्य के लिए अच्छा है.

कर्ज चुकाना बंद न करे-:
आपकी नौकरी चले जाए तो अपने खर्चों पर कंट्रोल रख कर कर्ज बिलकुल चुकाया करें अगर आप के ऊपर कोई कर्ज है तो उसे चुकाना बंद ना करें अक्सर यह देखा गया कि नौकरी छोड़ देने के बाद आप कर्ज चुकाना एकदम बंद कर देते हैं लेकिन आपको यह सोचना होगा कि उसमें ब्याज जुड़ रहा है इसलिए आप कर्ज का पैसा देना बंद ना करें अपने खर्चों को पर रोक लगाएं.

ईएमआई से भी मिल सकता है छुटकारा-:
अगर आप की जॉब चली गई है आप ईएमआई नहीं दे पा रहे हैं तो आप टेंशन ना लें संबंधित बैंक और एजेंसी से बात कर सकते हैं जिससे आपको कुछ महीने के लिए ईएमआई कम देने या फिर ना देने की अनुमति मिल जाएगी.

आय का दूसरा रास्ता निकाले-:
जॉब चले जाने के बाद थोड़े दिन बाद आप तुरंत जॉब सर्च करना चालू कर देते हैं लेकिन जरुरी नहीं है कि नौकरी जल्दी मिल जाए और कई बार ऐसा होता है कि आपको नोकरी मिलने में बहुत टाइम लग जाता है इसलिए आप अपनी कमाई के लिए दूसरा रास्ता भी निकाले यदि राइटर और आर्टिस्ट तो फ्रीलांसर का भी काम कर सकते हैं और जॉब तलाशने की भी कोशिश करते रहे साथ में.