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यह दो योग नींद आने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे

Tips for sleeping

आजकल सबसे बड़ी परेशानी नींद की हो गई है अधिकतर ऐसा देखा गया है कि नींद इंसान की सबसे बड़ी दुश्मन बन गई है बिस्तर में हर कोई सोने जाता है लेकिन आंखें बंद करने के बाद भी नींद नहीं आती है और दिमाग में कुछ न कुछ आपके चलता ही रहता है और जब भी आपको नींद नहीं आती है तो आप अपने आप को थका हरा महसूस करते हैं और चिड़चिड़ापन भी आ जाता है और ज्यादा उम्र के लोग नींद की गोलियां लेना शुरू कर देते हैं आज हम आपके लिए कुछ ऐसा कुछ लेकर आये है जिससे आपको गोलियों की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन आपको इसको नियम अनुसार करना पड़ेगा हम आपके लिए दो योग लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या का निवारण कर देंगे आइए जानते हैं वह योग.

शवासन-:

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इसको करने के लिए आपको एक चटाई की आवश्यकता होगी चटाई बिछाकर आप पीठ के बल लेट जाएं और हाथ और पांव को थोड़ा बाहर की तरफ रखें और थोड़ा सा शरीर को रिलैक्स होने दें इस आसन को आप किसी भी समय कर सकते हैं इससे आपकी शरीर को रिलैक्स भी मिलेगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी और आप खुद को तनावमुक्त भी महसूस करने लगेंगे.

विपरीत करणी योग-:

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इस योग को करने के लिए आप चटाई के बल लेट जाएं और अपने पेड़ को जितना हो सके उतना ऊपर उठाएं लेकिन एक बात ध्यान रखें पर दोनों पैर मुड़ना नहीं चाहिए यह योग आप सोने से पहले करें और आपके दोनों हाथ जमीन पर होना चाहिए लेकिन शरीर से थोड़ी दूरी बनाकर रखें और आप यह योग करते समय थोड़ी लंबी सांसे लेते रहे और आप से जितना हो सके उतना ही पैर को ऊपर उठाने की कोशिश करें लेकिन जायदा करेंगे तो आपकी कमर दर्द होने लगेगी.

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