in ,

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान ले महत्वपूर्ण बाते

planning to buy a new smartphone these tips

इस बात को तो सभी मानते हैं कि स्मार्टफोन चलाने की सबको लत लग चुकी है हकीकत तो यह भी है कि हम इस लत के आदि हो चुके हैं फोन कॉल और मैसेज तो बेसिक जरूरत है बात म्यूजिक, वीडियो और कैमरे को लेकर होती है अधिकतर यूजर्स फ़ोन की रैम, प्रोसेसर और स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन जैसी तकनीक चीजों की भी जानकारी चाहते हैं अगर आपको ऐसा लगता है कि पहले फोन खरीदना आसान था तो यह आपका भ्रम है.

पहले भी फोन खरीदना मुश्किल था और आज भी फोन खरीदना मुश्किल है और इसकी मुख्य वजह है टेक्नोलॉजी और आने वाले नए फीचर्स अगर आपके मन में भी चल रहा है कि आपको नया फोन खरीदना है तो यकीनन यह सुझाव आपके लिए बहुत लाभदायक है आइए जानते हैं कुछ फोन के बारे में मत्वपूर्ण बातें.

जरूरत के मुताबिक फोन खरीदे -:

आपको फोन खरीदना है तो आप अपनी जरूरत के मुताबिक फोन खरीदे ना कि आप दिखावे के चक्कर में आकर फोन खरीदे और आप किसी भी दोस्तों को देखकर यह ना सोचो कि आपके दोस्त के पास है वो ही आपको चाहिए इसके अलावा यह एक प्रकार का इन्वेस्टमेंट है आपका एक गलत फैसला हो गया तो आपका पैसा भी डूब सकता है.

बजट-:

सुविधा और पैसे का एक अनोखा कनेक्शन होता है जितना आप चाय में शक्कर डालेंगे उतनी ही मीठी बनेगी ऐसा ही कुछ सुविधा और पैसे का कनेक्शन रहता है जितना आप खर्चा करेंगे उतना ही आपको ज्यादा अच्छे फीचर्स मिलेंगे अगर आप 5 से 10 हजार के बजट में आ जाते हैं तो आपको लायक है स्मार्टफोन मिल जाते हैं.

ब्रांड-:

जब भी स्मार्टफोन खरीदने की बात आती है तो आप पहले ही सोचते हैं कि कोई अच्छी ब्रांड का हमें स्मार्टफोन मिल जाए क्योंकि नामी ब्रांड के साथ सॉफ्टवेयर अपडेट और कस्टमर सपोर्ट सर्विस का भरोसा होता है आज की तारीख में कई नई कंपनियां है Samsung, Apple, Sony, Micromax ,जैसे ब्रांड का नाम आपने पहले ही सुने होंगे लेकिन अभी कुछ विदेशी कंपनियां भी आ गई है जिससे विकल्पों ज्यादा हो गए हैं.

ऑपरेटिंग सिस्टम-:

गूगल का एंड्रॉयड, ऐप्पल का आईओएस, माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज मोबाइल और ब्लैकबेरी ओएस 10 आपके लिए विकल्प है हर ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ ना कुछ खास जरूर होता है और कुछ कमियां भी रहती है भारत में एंड्रॉयड प्लेटफार्म सुपर हिट है.

रैम और प्रोसेसर-:

किसी भी स्मार्टफोन की स्पीड और उसमें मल्टी-टास्किंग का लेवल प्रोसेसर और रैम पर निर्भर करता है इस बात का आपको ध्यान रखना आवश्यक हर ऑपरेटिंग सिस्टम के हार्डवेयर जरूरत अलग होती है आपको मार्केट में  स्नैपड्रैगन, एनवीडिया, क्वालकॉम, इंटेल और मीडियाटेक इस तरह के आपको प्रोसेसर मिल जाएंगे और यह प्रोसेसर सभी ठीक से काम करते हैं.

डिस्प्ले-:

यदि आप 4 से 5 इंच की स्क्रीन वाले स्मार्टफोन लेंगे तो आपके हाथों में बिल्कुल कंफर्टेबल रहेंगे.

कैमरा-:

आपका स्मार्टफोन खरीदने के पीछे मकसद करता है कि कैमरा अच्छा हो रिज़ॉल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे पूरी जानकारी हासिल कर ले 5 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा आज की तारीख में बेसिक और अच्छा फीचर्स माना जाता है और इसके नीचे के कैमरे तो फोटोग्राफी के लिए बिल्कुल बेकार है.

 

every-women-do-but-never-admit-publicly

महिलाएं करती है यह काम, लेकिन मानने से करती है इनकार

marriage

यहां दूसरी शादी करके पैदा किए जाते है बच्चे

Loading...