in

आखिर क्यों है समुद्र का पानी खारा ? इसके पीछे छुपी एक पौराणिक कथा

salt water reason in sea

हिन्दू धर्म में कई मान्यता को माना जाता है कहा जाता है की भगवान विष्णु क्षीरसागर यानी दूध के सागर में शेषनाग पर विराजमान रहते है लेकिन अगर देखा जाए तो हर तरफ समुद्र  है और उसका पानी बिकुल खारा है

ऐसे में सवाल अब खड़ा होता है की  आखिर क्यों समुद्र का पानी खारा होता है अगर पौराणिक मान्यताओ को देखे तो पृथु के पुत्रों ने समुद्र का निर्माण किया था तब वह  मीठे दूध के सामान थे लेकिन आज यह बिलकुल खारे हो गए है आइये जानते ऐसा क्यों हुआ.

यह पौराणिक कथा जुडी है-:

salt water reason in sea

पौराणिक कथा के मुताबिक पार्वती माता ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए बहुत घोर तपस्या की जिस से तिन लोक के देवता ने कुपित होकर आपस में विचार विमर्श किया लेकिन समुद्र देव माता पार्वती की सुन्दरता पर मोहित हो गए.

माता पार्वती से रखा विवाह प्रस्ताव-:

salt water reason in sea

विचार विमर्श करते हुए समुद्र देव ने भगवान शिव को भला बुरा कहा लेकिन फिर सभी देवताओ ने समुद्र देव को क्षमा कर दिया जिसकी वजह से उनका साहस और भी बढ़ गया फिर समुद्र देव सीधा माता पार्वती के पास चले गए और विवाह का प्रसताव रख दिया.

भगवान शिव को भला बुरा कहा-:

salt water reason in sea

माता पार्वती ने कहा में भगवान शिव को पति मान चुकी इसलिए में आपसे विवाह नही कर सकती जब माता पार्वती ने विवाह प्रसताव ठुकरा दिया तो सुमुद्र देव के क्रोध की सीमा पार हो चुकी थी और उन्होंने भगवान शिव के बारे में भला बुरा कहा.

यह मिला समुद्रदेव को श्राप-:

salt water reason in sea

समुद्र देव कहने लगे माता पार्वती से अभी भी समय है अपना फैसला बदल लो और मुझसे विवाह कर लो और मेरे महल रानी बनकर रहो सुमुद्र देव के कठोर वचन सुनकर माता पार्वती क्रोधीत हो गयी और समुद्र देव को श्राप देते हुए कहा की जिस मीठे जल और दूध पर इतना अभिमान है वो जल खारा हो जाएगा.

शेयर जरुर करे!

amit-kumat-prataap-snacks

5 रुपए की चिप्स का पैकेट बेचकर बनाया 850 सौ करोड़ का बिजनेस

funny conclusion photo viral on social media

यह 10 तस्वीर घुमा कर रख देगी आपका दिमाग