in

अब पोस्ट ऑफिस डिपोजिट को भी जोड़ना होगा आधार से

हमारा आधार कार्ड हमारी पहचान पत्र है जिसे केंद्र सरकार ने बैंक खातों के बाद अब पोस्ट ऑफिस डिपोजिट के लिए भी आधार को आवश्यक  कर दिया है। यही नहीं बल्कि  राष्ट्रीय बचत पत्र योजना, पीपीएफ और किसान विकास पत्र को भी आधार से लिक करना बेहद  जरूरी है।जिसके लिए 31 दिसंबर 2017 तक का  टाइम  दिया गया है। इससे पहले इन्हें  खातों को आधार से जोड़ना होगा।

 नोटिफिकेशन 

वित्त मंत्रालय ने 29 सितंबर को इस संबंध में चार अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किए। इन नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जिनके पास  आधार कार्ड नहीं है वह लोग एप्ल‍िकेशन प्रूफ जमा कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस को भी लिक करने की तैयारी 

केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से लिक करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का  कहना  कि एक व्यक्ति को कई ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाने की प्रॉब्लम  से निपटने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंसों को आधार से लिक करेगी ।

मोबाइल नंबर को भी करना है लिंक

सरकार  कई  अन्य सेवाओं के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर चुकी है। जिसमे बैंक खातों से आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर 2017 रखी गई है। और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए आपके पास 6 फरवरी तक का टाइम  है।

सरकार आधार को  लिक  करने की तारीख बढ़ा चुकी है 

सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार नंबर को प्राप्त  करने का टाइम  तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दी। इसमें 35 मंत्रालयों की 135 योजनाएं शामिल थीं।इनमें गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस, केरोसिन और उर्वरक सब्सिडी, लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस  मौजूद  हैं।

restore-deleted-google-contacts

आपके फ़ोन से कॉन्टैक्ट नंबर हो गए हैं डिलीट, तो ऐसे कर सकते हैं रिस्टोर

best-smartphones-for-selfie-lover

आप भी सेल्फी लवर्स है तो यह 5 फ़ोन आपके लिए ही है

Loading...