in

किसी भी थाने में जाकर बोले यह शब्द ,पुलिस वालो को फ़ौरन दर्ज करनी पड़ेगी आपकी F.I.R

info of ziro f.i.r in police station

अधिकतर आपने देखा होगा की जब किसी व्यक्ति के साथ कुछ गलत होता है  तो वह सबसे पहले पुलिस की मदद मांगता है लेकिन पुलिस के पास जाने के बाद पुलिस कई बार व्यक्ति की शिकायत लिखने से मना कर देती है और आपको निराशा के अलावा कुछ नही मिलता है.

कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा लेकिन अब इस समस्सया का हल हम निकाल कर लाए है पुलिस वाले आपकी एफआईआर लिखने से मना नही कर सकते मना करे तो बस आपको एक शब्द बोलना पड़ेगा और वह शब्द है जीरो एफआईआर अगर आप थाने में जाकर बोलेंगे की जीरो एफआईआर दर्ज करवानी तो कोई शिकायत लिखने से मना नही कर सकता.

इस तरह मिलेगी सुविधा-:

info of ziro f.i.r

आपको बता दे जीरो एफआईआर सिटिजन को काफी सुविधा प्रदान करती है देखा जाए तो कई लोग ऐसे है जिनको इसके बारे में पता नही है आज हम आपको बताएगे की जीरो एफआईआर क्या होती है और पुलिस वाले दर्ज करने से मना क्यों नही कर सकते.

इस तरह काम करती है यह f.i.r-:

info of ziro f.i.r

जीरो एफआईआर में किसी भी क्षेत्र की सीमा नहीं देखी जाती मतलब कहा क्राइम हुआ है पुलिस को इससे कोई मतलब नही उन्हें हर हालत में केस दर्ज करना पड़ता है सबसे पहले आपकी रिपोर्ट दर्ज होती है उसके बाद ही ज्यूरिडिक्शन वाले पुलिस थाने में  फॉरवर्ड कर दिया जाता है.

इस वजह से शुरू हुई-:

info of ziro f.i.r

यह सुविधा सभी के लिए लागू है ताकि सभी को न्याय मिल सके और ज्यूरिडिक्शन के कारण किसी को न्याय मिलने में देरी न हो इस सुविधा से आम इन्सान को न्याय मिलकर ही रहेगा जानकारी के अनुसार एफआईआर का सिलसिला दिसंबर 2012 में निर्भया केस के बाद से शुरू हुआ.

सबको मिल सकेगा न्याय-:

info of ziro f.i.r

निर्भया केस ने तो पुरे देश में हगामा मचा दिया यहाँ तक की सिटिजन भी सड़क पर उतर आए थे उसके बाद जस्टिस वर्मा और कमेटी रिपोर्ट की रिकमंडेशन के आधार पर ही एक्ट में नए प्रोविजन जोड़े गए इस खबर को पड़ने के बाद आप दुसरो को भी यह जानकरी दे ताकि सबको न्याय मिल सके.

vijaya malyas daughter bollywood actres sameera reddy

विजय माल्या की बेटी है बॉलीवुड की ये खुबसूरत एक्ट्रैस, तस्वीर देखकर सोच में पड़ जाएँगे

railway blankets in Effects Health

अगर आप भी ट्रेन के कंबल का इस्तेमाल करते है तो हो जाइए सावधान क्योकि …..

Loading...