in

इन संकेत से बड़ी बीमारियों से बच सकती है लड़कियां

बीमारी बोल कर नही आती है सभी ऐसा कहते है पर ये गलत है आपका शरीर संकेत देता है परन्तु आप समझ नही पाते है व्यक्ति को अचानक इतनी तकलीफ होने लगती है कि वह तड़प-तड़प कर परेशान हो जाता है कहते है जैसे-जैसे उम्र ढलती है वैसे ही शरीर बीमारियों का घर बनते जाता है परंतु आज के समय में तो 20 से 25 साल के युवाओ में कई बीमारियां देखने को मिली है जिससे वह जूझ रहे हैं.

आमतौर पर ब्लड प्रेशर कम हो जाना और हार्टअटैक जैसी कई बीमारियों को युवाओं में देखा गया है अगर यह देखा जाए तो ये बीमारियों आमतौर पर ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को होती है लेकिन आजकल युवाओं इस बीमारी से जूझ रहे हैं लेकिन यह भी देखा गया है कि जब कोई बीमारी होती है तो उस बीमारी का संकेत आपका शरीर देता है परंतु आप ध्यान नहीं देते हैं महिलाओं में भी कई प्रकार की ऐसी बीमारियां होती है.

जिनके बारे में उनको भी नहीं पता और शरीर उनका कुछ संकेत देता है जिसे वह जान नही पाते है आज हम आपको लड़कियों की 20 साल की उम्र में होने वाली बीमारियों की बारे में बताने जा रहे हैं शरीर जो संकेत देता है उसे जानकार आप बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं आइए जानते हैं वह संकेत क्या है.

थकावट बने रहना-:

जब आपकी उम्र 20 साल की रहती है तो आप में बहुत ऊर्जा रहती है. यदि आपको थकावट महसूस होने लगती है तो वह चिंता का विषय बन जाता है यह निम्न कारणों से हो सकती है जैसे एनीमिया या गलत डाइट होना या फिर आपका डिप्रेशन में चले जाना जब भी आपको कुछ ऐसा महसूस हो रहा है तो आपको जल्दी ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

लगातार स्वभाव चेंज होना-:

आज के युग में यह आम बात है की लड़कियों के स्वभाव में कभी भी परिवर्तन आ जाता है 20 साल की उम्र में बाइपोलर डिसऑर्डर, सीजोफ्रेनिया के शिकार हो जाती हैं जिस के कारण आप परिवार से दूर रहना या आपके विचार में गलत भावना आना यह लक्षण आपकी मानसिक बीमारी का संकेत देते हैं आपका मूड में लगातार तब्दील होना भी एक चिंता का विषय बन जाता है.

सर दर्द होना -:

यह बीमारी आमतौर पर सभी को रहती है आपका कभी-कभी सर दर्द होने लगता है लेकिन लगातार सर दर्द होना शरीर के लिए अच्छे संकेत नहीं है इस से आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम में कुछ खराबी होने की आशंका होती है जब आपका सरदर्द हर टाइम बना रहे तो, आप डॉक्टर को दिखाए.

निगलने में तकलीफ होना-:

यदि आपको कुछ खाने में या निगलने में तकलीफ होती है और आपके हाथ पैर की उंगलियां ठंडी होने लगती है तो यह थायराइड के सकते हो सकते हैं इसलिए आप बिना लापरवाही करें उसका इलाज करवाएं.

तिल के आकार में परिवर्तन होना-:

तिल भी आपकी बीमारी का संकेत देते है आपके शरीर में कई तिल होते हैं तो आप उस पर नजर रखिए यदि उसका आकर या उसका कलर परिवर्तन होता है तो यह कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है यह जानकारी आपकी चिंता बढ़ाने के लिए नहीं है बल्कि आपको सावधान करने के लिए है कि जिससे आप बड़ी बीमारियों से बच्च सकते है

To look smart this work

यह तरीके आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देंगे

focus-of-these-talks-during-the-interview

इंटरव्यू देने से पहले इन बातों अवश्य ध्यान रखे

Loading...