in ,

MRP से अधिक पैसे मांगने पर आप कर सकते हैं क़ानूनी कार्रवाई, ऐसे करे शिकायत

everything-you-should-know-about-mrp

मेहनत से कमाए हुए एक-एक पैसे से हम अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करते है. कई बार परिवार की जरूरतों को पूरा करते करते हमारा पूरा जीवन गुजर जाता है लेकिन महगाई के डोर में हमारी ख़्वाहिशें अधूरी रह जाती है.

लेकिन कई बार मन में एक सवाल खटकता है की जो सामान हम खरीदते हैं, क्या हमसे उस वास्तु या चीज का सही मूल्य लिया जा रहा है.

ज़्यादा पैसे तो नहीं दे रहे

everything-you-should-know-about-mrp

कहीं हम उस वस्तु के ज़्यादा पैसे तो नहीं दे रहे है? कई बार मन में विचार आता है की क्या हम एमआरपी से भी चीज़ों पर काम पैसे करा सकते हैं ?

कई सवाल 

everything-you-should-know-about-mrp

ऐसे कई सवाल है जो हमारे मन में बार बार आते है. इन सभी सवालों का जवाब MRP के इर्द-गिर्द ही घूमता है. तो आइये सबसे पहले तो हम MRP को जानते है की आखिर यह है क्या?

क्या है MRP?

everything-you-should-know-about-mrp

जब भी हम कोई ब्वस्तु खरीदते है तो उस पर MRP के बाद वस्तु कमूल्यु लिखा होता हैं. जिसका मतलब Maximum Retail Price होता है.

सरकार का फरमान 

everything-you-should-know-about-mrp

MRP सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है. MRP में उत्पादन की सम्पूर्ण लागत के साथ बिचौलियों का लाभ शामिल होने के साथ ही सभी तरह के कर भी शामिल होते हैं. नियमानुसार किसी भी वस्तु पर उसकी मात्रा, वज़न, कम्पनी का नाम एवं पता लिखने के साथ MRP अंकित करना अनिवार्य होता है.

MRP से कोई अधिक पैसे मांगे तो?

everything-you-should-know-about-mrp

किसी भी वस्तु की MRP से अधिकपैसे लेना क़ानूनी अपराध है. आपको MRP से काम दाम देने के लिए मोल-भाव करने का भी हक़ होता है. दुकानदार यदि आपसे MRP से अधिक पैसे लेता है तो उसके ख़िलाफ़ आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

क्या विक्रेता MRP पर छूट दे सकता है?

everything-you-should-know-about-mrp

आपने देखा होगा कई बार Vishal Mega Mart और Big Bazaar में MRP से भी काम दाम में वस्तु दी जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की वह सीधा कम्पनी से अधिक ऑर्डर दे कर सामान खरीदते हैं. Distributors न होने की वजह से उनके लाभ का स्टार अधिक बढ़ जाता है. जिसके चलते वह MRP से कम दाम पर सामान बेचते है.

दुकानदार क्यों नहीं देते MRP पर छूट

everything-you-should-know-about-mrp

अक्सर आपके मोहल्ले की या छोटे व्यापारी से जब आप MRP से काम दाम देने की बात करते है तो वह मना कर देते है. छोटे व्यापारियों के लिए सामान पर छूट देना लगभग असंभव होता है. क्यों की यह छोटा आर्डर देते है. जिस वजह से किसी भी चीज की लागत इन्हे उम्मीद से अधिक चुकानी पड़ती है. जिसके चलते दुकानदार किसी भी सामान को MRP से कम में नहीं बेचते हैं.

कभी किसी ग्राहक को शिकायत पर इंसाफ़ मिला?

everything-you-should-know-about-mrp

कई बार व्यक्ति सोचते है की छोटी सी बात पर हमारी कौन सुनवाई करेगा. कोर्ट कचहरी के चक्कर कौन काटेगा. जिसके चलते कई बार दुकानदार MRP से अधिक मूल्य लेने पर भी शिकायत नहीं करैत है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की ग्राहक द्वारा शिकायत करने पर फोरम के सख्त कारवाही करता है.

शिकायत कैसे करें ?

ग्राहक अपनी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए डिस्ट्रिक्ट या स्टेट या नेशनल Consumer Court का सहारा ले सकते हैं. आपको किस कोर्ट में केस दर्ज करवाना है. यह बात सामान के मूल्य पर निर्भर करता है.

यहाँ मिलेगी जानकारी 

ग्राहक अपने शहर में स्थित कोर्ट की पूरी जानकारी और फ़ोन नंबर NCDRC की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

funny photos of mobile charging

बैटरी चार्जिंग के ये जुगाड़ देखकर अपनी हँसी नही रोक पाएँगे

school-student-ke-special-jopkes

स्कूल की यादे ताजा करना चाहते है तो इस जरुर पड़े

Loading...