in ,

अगर आप भी खेलते हैं कैंडी क्रश, तो हो जाइए सावधान!

Candy Crush Saga game khelte hai to ho jaye sawdhan

कैंडी क्रश… कैंडी क्रश.. कैंडी क्रश!!! आजकल यह गेम फेसबुक यूजर्स के लिए किसी दीवानगी से कम नहीं है. घर हो या ऑफिस या फिर आप सफर में हों, कैंडी क्रश के बिना सब अधूरा सा लगता है. कुछ सालों पहले ही शुरू हुए इस ऑनलाइन गेम ने प्रसिद्धि के नए आयाम स्थापित किए.खाली समय में अपने फोन्स पर कैंडी क्रश खेलना आजकल लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. ज्यादातर लोगों को जब भी खाली समय मिलता है तो वे मोबाइल फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं. अगर आपके टाइम पास करने का ये साधन आपको नुकसान पहुंचाने लगे तो क्या हो?

दरअसल, साइबर सिक्योअरिटी एक्सरपर्ट की ओर से ये चेतावनी दी गई है. इसमें कहा गया है कि फेसबुक जैसे मोबाइल ऐप ही नहीं, कैंडी क्रश, लूडो और चेस गेमिंग ऐप से भी यूजर्स का डाटा आसानी से चुराया जा सकता है. फेसबुक से डाटा चोरी का मामला सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स ने यह चिंता जताई है.

ITU के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं. ये लोग करीब 4 घंटे इस एप का यूज करते हैं. लोग फालतू में न जाने कितने फ्री एप डाउनलोड कर लेते हैं ये सोचकर की ये तो फ्री हैं. लेकिन वास्तव में आप प्रोडक्ट बन जाते हैं. कई कई मोबाइल ऐप और साइट यूजर की सहमति लेकर बड़ी मात्रा में डाटा विश्लेषण के लिए जानकारी लेती हैं और चुपके से आपकी जानकारी का इस्तेमाल करती हैं.’

बता दें कि इन दिनों डाटा चोरी के मामले में सोशल मीडिया साइट फेसबुक निशाने पर है. फेसबुक पर कैम्ब्रि ज एनालिटिका नामक कंपनी को डाटा मुहैया कराने का आरोप है. आरोप के मुताबिक फेसबुक ने लोगों की जानकारियां जुटाने के लिए गेम्सप का सहारा लिया.

ऐसे हासिल किया डाटा

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में साइकॉलजी के प्रोफेसर एलक्जेंडर कोगन की कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च ने यूजर्स डाटा को शेयर करने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका से डील की. कोगन की कंपनी के बनाए गए ऐप thisisyourdigitallife ने 2014 में फेसबुक यूजर्स को एक साइकोलॉजिकल क्विज में हिस्सा लेने का झांसा दिया. 2,70000 यूजर्स ने इस ऐप पर जाकर क्विज में हिस्सा लिया. आरोप है कि कोगन की कंपनी ने इन यूजर्स का फेसबुक पर्सनल डाटा एक्सेस कर लिया. साथ ही साथ यूजर्स के फ्रेंड्स के डेटा में भी सेंध लगाई गई.

सुहागन स्त्री भूल से भी अपनी ये 7 चीजे किसी के साथ भी साझा ना करें ,वरना पति पर आ सकता है संकट

क्यों नही की जाती ब्रह्माजी की पूजा

Loading...