in , ,

नौकरी से परेशान है तो कम पैसों में हो सकते हैं सफल बिजनेस

business-ideas-with-low-investment

अगर आप नौकरी करके परेशान हो गए हैं और आप चाहते हैं कि खुद का बिजनेस करना तो आप इनमें से कोई भी बिजनेस करके उसको सफल बना सकते हैं यह ऐसे बिजनेस है जिसमें कुछ ही पैसे निवेश करके आप इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं हम आपको बताएंगे छोटे व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं लेकिन मेहनत आपको करनी है आपको बिजनेस को चालू करने के लिए पूरी लगन से काम करना होगा तो ही यह बिजनेस सक्सेस हो पाएंगे आइए जानते हैं वह कौन से ऐसे बिजनेस है जिसको कम पैसे में शुरू किया जा सकता है.

स्टेशनरी -:

आप स्टेशनरी का भी काम चालू कर सकते हैं पेन पेंसिल की सभी को आवश्यकता होती है गांव हो या चाहे शहर वहां पर न जाने कितने सारे स्कूल और कार्यालय रहते हैं और इन चीजों की हमेशा ही आवश्यकता रहती है तो आप छोटे बिजनेस के रूप में इसको बेशक कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी-:

आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी का भी काम खोल सकते हैं क्यों की महिला ज्वेलरी को बहुत ज्यादा पसंद करती है  और उन्होंने शादी-पार्टी में अपनी ड्रेस मैचिंग हो वह ज्वेलरी ज़रूर पहनती है उसके साथ ही इयररिंग्स,नेकलेस,ब्रेसलेट और मेकअप का सामान भी रख सकते हैं यह सामान की हर किसी को जरूरत रहती ही रहती है.

ग्रीटिंग कार्ड्स-:

कई लोग ऐसे भी हैं जो आज भी बर्थडे हो या शादी की सालगिरह न जाने कितने मौके से आते हैं जो ग्रीटिंग कार्ड्स देते हैं और इस बिजनेस में आपको निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे और यह ऐसा बिजनेस है जिसको बहुत कम लोग करते हैं इस की दुकानें भी बहुत ही कम है तो आपको इस बिजनेस में ज्यादा सफलता मिलेगी.

रेस्टोरेंट-:

आप रेस्टोरेंट भी खोलकर बिजनेस चालू कर सकते हैं जरूरी नहीं है कि इसमें लाखों रुपय लगाने है आप छोटी सी दुकान लेकर इसे चालू कर सकते हैं  आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत लोगो के पास खाना बनाने का वक्त नहीं रहता है तो बाहर खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग रात में टलते वक्त भी बाहर खाने का आनंद लेते हैं.

किराए पर देना-:

अगर आपके घर में आपके पास एक रुम खली है  रखा है तो उसे आप किराए पर दे सकते हैं या फिर कार भी हो तो भी आप किराए पर दे सकते हैं इसमें आपको सिर्फ फायदा ही होगा इसमें आपको पैसे भी जल्दी ही मिलने लगेंगे.

फोटो ग्राफी-:

अगर आपको फोटो ग्राफी का काम आता है तो आप खुद अभी बिजनेस खोल सकते हैं जरूरी नहीं है कि आप किसी का असिस्टेंट बनकर ही काम करें आप अपने घर में भी स्टूडियो खोल सकते हैं.

हस्तक्षेप कला-:

आप हस्तक्षेप की कला जानते हैं तो यह कला बहुत ही फायदेमंद है हस्तक्षेप से बनाई हुई चीजे बाजार में बहुत मूल्य में बिकती है जैसे फ्लावर पॉट यहां कोई भी डेकोरेशन की चीजें बनाकर बाजार में भेज सकते हैं.

पेंटिंग-:

आपकी पेंटिंग बनाने में रुचि है तो पेंटिंग बनाकर घर पर ही प्रदर्शनी लगा सकते हैं आप पेंटिंग को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं पेंटिंग भी बहुत महंगी बिकती है जिससे आप बहुत पैसे कमा सकते हैं 

every-girl want in her boy

लडकियों का दिल जितना इतना आसान नहीं

एक और अभिनेत्री ने की पंखे से लटक कर आत्महत्या, ये थी वजह!

Loading...