in , ,

Youth के लिए ये बचत टिप्स कर सकते है लाखों की सेविंग कर सकते हैं

best-investment-plans-for-salaried-individuals

इन दिनों युवाओं में नौकरी करने का बहुत चलन है ताकि वह अपने खर्चे खुद उठा सकें कम उम्र में ही नौकरी करके युवा सारा भोझ वह अपने कंधे पर ले लेते हैं अपनी जरूरत  तो पूरी कर लेते हैं लेकिन कुछ भविष्य के लिए जोड़ नहीं पाते हैं युवाओं को बचत करने का भी सोचना चाहिए लेकिन उनमें अभी तक बचत करने की प्रवृत्ति का विकास नहीं हुआ है.

बचत करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि आप भविष्य में होने वाली समस्या का सामना कर सकते हैं आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप आने वाली परेशानी से बच सकते हैं और ना ही आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत पड़ेगी.

इमरजेंसी फंड-:
युवाओं को जब अपनी सैलरी मिलती है तो अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा इमरजेंसी फंड या किसी बैंक में जमा करवा देना चाहिए जिससे भविष्य में आने वाली परेशानी का सामना कर सकते है आप समय आने पर उन पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप ज्यादा टाइम के लिए भी निवेश कर सकते हैं.

स्टॉक में निवेश-:
जब आप युवा उम्र में होते हैं तो आप स्टॉक में भी निवेश कर सकते हैं स्टॉक में निवेश करने के लिए आप अपनी सेविंग को न लगाएं बल्कि अपनी छोटी छोटी बचत से निवेश करें यह भविष्य में आने वाली समस्या में लाभदायक हो सकता है.

एसआईपी-:
एसआईपी मतलब सिस्टेमेटिक निवेश योजना ये आपके इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतरीन साधन है ईस में आप छोटी-छोटी बचत को कर सकते हैं एसआईपी रुपए की लागत की अनुमानित अवधारणा का उपयोग करता है अगर आप हर महीने व्यवस्थित तरीके से निवेश करते हैं तो यह आवृत्ति फिक्स डिपॉजिट की तरह काम करता है इसमें सिर्फ फर्क इतना ही होता है यह आप दक्विटी या डेब्‍ट में म्यूचल फंड के माध्यम से पैसे रख सकते हैं वह आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

इक्विटी म्यूचुअल फंड-:
इस म्यूचुअल फंड में आपका निवेश इक्विटी के प्रति होता है यह आपको बेहतर रिटर्न लाने के लिए लंबे समय तक निवेश करवाया जाता है यह आमतौर पर बैंक की सावधि जमा से रिटर्न अधिक होते हैं.

zodiac-boys best husband women

तीन राशियों के पति लडकियों के लिए होते हैं बेस्ट

busieness-ideas-you-can-start-without-money

बिना पैसा लगाए इन व्यापार से लाखों कमा सकते हैं

Loading...