in

सऊदी अरब में महिलाओं पर लगे है ये प्रतिबंध, न मानने पर दी जाती है सजा

Ban on these works of women in Saudi Arabia

सार्वजनिक परिवहन से लेकर यात्रा करने तक सऊदी अरब देश में महिलाओं के लिए लगभग सब कुछ प्रतिबंधित है. विश्व आर्थिक मंच के अनुसार समानता के मामले में 134 देशों में से सऊदी अरब 129 वें स्थान पर है.

इजाजत के बिना एक कदम नहीं उठा सकती :-

सऊदी अरब में महिलाओं को अपनी आजादी से कोई भी कदम उठाने की अनुमति नहीं है. अपने पति की आज्ञा के बिना वह विदेश भी नहीं जा सकती.

गाडी चलाने का अधिकार :-

पिछले कुछ सालों में महिलाओं के अधिकार को लेकर कई देशों में कानूनों पर काम किया गया है, यदि आप को कार चलानी है तो आपको अपने गार्जियन से अनुमति लेनी पड़ेगी नहीं तो यह गैरकानूनी है.

सार्वजनिक परिवहन :-

आप अकेले सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग नहीं कर सकते हैं. महिलाएं ट्रेन से जा सकती है लेकिन उसी कोच में बैठ सकती है जो ट्रेन के सबसे अंत में है तथा जिसमें सिर्फ महिलाएं हैं.

सुन्दर काले वस्त्र :-

सऊदी अरब में महिलाएं कुछ इस तरह के कपड़े पहनती है कि उनका सिर्फ चेहरा, हाथ और पैर ही दिखाई देते हैं.

उच्च शिक्षा परन्तु किसी काम की नहीं :-

महिलाएं पढ़ाई तो कर सकती है, लेकिन उनके ऊपर कई सारे प्रतिबंध हैं. सऊदी अरब में पढ़ी लिखी महिलाओं की संख्या पुरुषों से कही ज्यादा है, लेकिन पढ़ाई करने के बाद उन्हें काम नहीं करने दिया जाता है.

कार्य :-

महिलाओं के उत्थान के लिए कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन अभी भी महिला श्रमिकों की संख्या सऊदी अरब में महज 17 प्रतिशत है.

शादी और प्यार :-

सऊदी अरब में शादी के लिए निश्चित उम्र नहीं होती है. वहां पर अधिकतर लड़कियों की शादी जल्दी ही कर दी जाती है. जिसके कारण उनको स्कूल भी छोड़ना पड़ता है.

यात्रा :-

आपके घर पर कोई मेहमान आता है, तो आप उससे बात नहीं कर सकते हैं, आपको बात करना है तो घर के खास हिस्से में जाकर ही आप बात कर सकते .

असमानता :-

सऊदी में महिलाओं को मूलभूत अधिकार भी नहीं दिए जाते है, वह किसी भी अनजान पुरुष के साथ बातचीत नहीं कर सकती हैं.

सामान होते हुए भी असमान :-

महिलाओं को कानून में भी कोई विशेष अधिकार नहीं है, यदि महिला कोई शिकायत दर्ज कराना चाहती है तो उसे 6 पुरुष विटनेस की जरूरत पड़ेगी.

Facts about crow in Pitru paksha

आखिर पितृपक्ष में कौओं की इतनी मनुहार क्यों होती है?

What is pitra dosh

पितृ दोष क्या है? जानिए दुष्प्रभाव और उपचार

Loading...