in

ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली 5 फिल्में, जिन्होंने रचा इतिहास

5 Oscars Winning Movies

फिल्मी जगत में पुरस्कारों का एक अलग ही महत्व होता है. अगर बात की जाए ऑस्कर पुरस्कार की, तो मामला और भी रोचक हो जाता है. हर अभिनेता और फिल्म से जुड़े लोग इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को हासिल करने का सपना देखते है, पर यह सपना किसी-किसी का ही पूरा होता है.

आजकल कई पुरस्कार समारोह आयोजित किये जाते है, लेकिन ऑस्कर उन सबसे अलग है. ऑस्कर पुरस्कार की शुरुआत 1929 में हुई थी. ऑस्कर पुरस्कार जीतना काफी जटिल होता है.

ऐसे में अगर कोई एक फिल्म ही कई सारे पुरस्कार जीतकर ले जाए तो आश्चर्य होना लाजमी है. तो जानते हैं,उन 5 फिल्मों पर जिन्होंने सबसे ज्यादा बार ऑस्कर पुरस्कार जीते है.

द इंग्लिश पेशेंट (1996)

द्वितीय विश्व युद्ध की कहानी यह एक रोमांटिक फिल्म है, जिसे क्रिटिक्स ने काफी सराहा था. जिसके चलते इस फिल्म ने 9 ऑस्कर पुरस्कार जीतने में सफल हुई थी.

वेस्ट साइड स्टोरी (1961)

रोमियो और जूलिएट की कहानी से प्रेरित यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई. इस फिल्म ने 10 ऑस्कर पुरस्कार जीते थे.

बेन हूर (1959)

बेन हूर एक मेगा बजट ऐतिहासिक फिल्म थी, जिसमे टेक्नोलॉजी और स्पेशल इफ़ेक्ट का भरपूर इस्तेमाल किया गया था. इस फिल्म ने 11 ऑस्कर पुरस्कार को अपने नाम किया था.

द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग : द रिटर्न ऑफ़ द किंग (2003)

द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग फ्रैंचाइज़ी की आखिरी फिल्म ने अकैडमी अवार्ड्स में तहलका मचा दिया. इस फिल्म को 11 केटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, और सभी केटेगरी में इस फिल्म ने ऑस्कर जीत कर रिकॉर्ड रचा.

टाइटैनिक (1997)

इस फिल्म ने करीब 2 बिलियन से भी अधिक की कमाई की थी. आज भी यह फिल्म दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. इस फिल्म ने 11 ऑस्कर पुरस्कार जीते थे.

Secret of the hands riddles

हाथ की लकीरों को देखकर जानें, किस देवी-देवता की पूजा से प्राप्‍त होगा उत्‍तम फल

story-of-bollywood-star

जवानी के दिनों में खूब मारपीट किया करते थे यह अभिनेता,

Loading...