in

अगर आपने 12वीं पास की है तो ये खबर आपके लिए खास है

12th-science-pass-karne-ke-baad-kya-kare

12वीं के पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहते हैं. उन्हें किसी भी फिल्ड की समझ नहीं रहती की कौन सा कोर्स उनके लिए करना बेस्ट होगा जो उनके करियर को और भी अच्छा बना सके.

आज हम उन स्टूडेंट्स के लिए बात करेंगे जिन्होंने 12वीं साइंस से पास की है. आज हम 12वीं साइंस से पास होने वाले स्टूडेंट्स को बताएंगे कि 12वीं के बाद उनके लिए कौन से कोर्स अच्छे रहेंगे जो उनका भविष्य संवार सकते हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी

12वीं करने के बाद नैनो टेक्नोलॉजी में शानदार करियर स्टूडेंट बना सकता है. इसमें काफी पैसा है और बहुत मौके भी आपको मिलते हैं. जानकारी के अनुसार इस इंडस्ट्री में अभी भी 10 लाख लोगों की आवश्यकता है. स्टूडेंट 12वीं के बाद नैनो टेक्नोलॉजी में बीएससी या फिर बीटेक कर सकते हैं

स्पेस साइंस

ब्रॉड फील्ड के नाम से मशहूर स्पेस साइंस में स्टेलर साइंस, कॉस्मोलॉजी, एस्ट्रोनॉमी जैसे फील्ड्स शामिल हैं. इस कोर्स को बेंगलुरू के आईआईएससी में पूर्ण कराया जाता है. 3 साल की बीएससी या फिर 4 साल के बीटेक के बाद आप इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं.

माइक्रो बायोलॉजी

इस फील्ड के लिए आपको पहले बीएससी इन माइक्रो बायोलॉजी या बीएससी इन लाइफ साइंस कोर्स करना होगा. इन कोर्स को करने के बाद आप मरीन बायोलॉजी,
पैरामेडिकल, बिहेवियर साइंस जैसे कई फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. अगर आप चाहें तो बैचलर्स के बाद इसी फील्ड में मास्टर या पीएचडी भी कर सकते हैं.

रोबोटिक साइंस

रोबोटिक साइंस में भी छात्रों के लिए काफी संभावनाएं होती है. ये फील्ड तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसमें बहुत स्कोप भी देखा गया है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको रोबोटिक्स, आर्टिफिशनयल इंटेलिजेंस,एडवांस्ड रोबोटिक्स सिस्टम जैसे कोर्स कर सकते हैं.

worlds-most-dangerous-jobs

यह दुनिया की खतरनाक नौकरियां, सैलरी सुनकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

Loading...