in ,

यहां दूसरी शादी करके पैदा किए जाते है बच्चे

marriage

आमतौर पर आपने सुना होगा कि पति पत्नी मिलकर एक बच्चे को जन्म देते है, लेकिन आज हम ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे है, जहाँ बच्चा पैदा न होने के कारण वहाँ के लोग दूसरी शादी करते है.

यह गाँव राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित है और दूसरी शादी करके बच्चे को पैदा किया जाता है. इस गाँव में ऐसे परिवार रहते है जो दूसरी पत्नी से अपने बच्चे को जन्म देते है।

आदमी की 2 शादियां :

इस गाँव के हर आदमी ने 2 शादियां की है लेकिन हिन्दू धर्म में ऐसा नहीं होता है लेकिन मुस्लिम धर्म में 2 निकाह करने का अधिकार होता है। इस गाँव के लोगों का ऐसा काम करने का एक कारण है जिसके बारे में सुन कर आप चौंक जाएंगे. इस गाँव में  एक आदमी की पहली पत्नी से कोई बच्चा नहीं हुआ, वही अगर बात की जाए तो इस गाँव में कुछ ऐसे आदमी भी है जिन्होंने आधी उम्र में दूसरी शादी करके संतान पैदा की है। 

दबाव की वजह :

इस गाँव में ये प्रथा नहीं है बल्कि इस प्रथा की शुरुआत गाँव के एक आदमी लाला मीठा ने की है, उसकी पहली पत्नी से कोई बच्चा नहीं हो रहा था, उस आदमी पर बार-बार दूसरी शादी करने के लिए कहा और दबाव भी डाला गया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। कुछ समय बाद लाला मीठा की पत्नी की मृत्यु हो गई और लोगों के कहने और दबाव की वजह से उन्होंने दूसरी शादी कर ली, जिससे उन्हें एक लड़की और तीन लड़के पैदा हुए। 

आगे बढा :

इसके बाद उस गाव में हर घर के परिवार में ऐसा होने लगा, और हर आदमी शादियां करने लगा. और यह धीरे-धीरे चलता रहा फिर मानो कोई यह पुरानी प्रथा हो उस गाव में एक आदमी ने शादी करी तो उस गाव के सभी आदमी शादी करने के लिए आगे बढ गए और यह चलता रहा.   

planning to buy a new smartphone these tips

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान ले महत्वपूर्ण बाते

after-20-year-character-of-mahabharat-look-like-this

20 साल बाद कितने बदल गए भगवान

Loading...